``` यूं ही तबाही नहीं मचा रही टेस्ला की कारें, सुपरकार से भी जबर्दस्त हैं फीचर्स - टाइम्स ऑफ़ हिंदी
आपका स्वागत है! टाइम्स ऑफ़ हिंदी पर रंग-बिरंगी ख़बरों की दुनिया में!

यूं ही तबाही नहीं मचा रही टेस्ला की कारें, सुपरकार से भी जबर्दस्त हैं फीचर्स

हाइलाइट्स

टेस्ला की कारें अपनी रेंज और फीचर्स के लिए पाॅपुलर हैं.
Tesla Model Y दुनिया की बेस्ट सेलिंग इलेक्ट्रिक कार है.
कंपनी अपनी कारों में कुछ बेहद एडवांस फीचर्स देती है.

नई दिल्ली. टेस्ला की इलेक्ट्रिक कारें भले ही भारत में न बिक रही हों, लेकिन दुनिया भर में इस अमेरिकी निर्माता की कारें काफी लोकप्रिय हैं. टेस्ला इलेक्ट्रिक कार बनाने वाली दुनिया की सबसे बड़ी कंपनी है और आज लगभग हर देश में अपनी कार बेच रही है. कंपनी की इलेक्ट्रिक कारें फीचर्स, परफॉरमेंस और क्वालिटी के मामले में काफी बेहतर होती हैं इसलिए कीमत में महंगी होने के बावजूद हर साल भारी संख्या में टेस्ला की इलेक्ट्रिक कारें बिक रही हैं. अमेरिका, चीन और यूरोप टेस्ला के इलेक्ट्रिक कारों के सबसे बड़े बाजार है.

3 सेकंड में पकड़ती है 100 की रफ्तार
Tesla Model Y केवल 3.7 सेकेंड में 0 से 100 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार पकड़ लेती है. बता दें कि सिर्फ 3 सेकेंड में 100 की स्पीड पकड़ लेना कई महंगी सुपर कारों के बस की भी बात नहीं है. लेकिन टेस्ला अपने पॉवरफुल इलेक्ट्रिक मोटर के बदौलत यह करने में सक्षम है. Tesla Model Y की टॉप स्पीड 217 किलोमीटर प्रति घंटा है.

बिना चाबी के खुलते हैं दरवाजे
कीलेस ऑपरेशन टेस्ला की कारों के सबसे एडवांस फीचर्स में से एक है. टेस्ला की कारों में एक सामान्य कार के साथ मिलने वाली मेटल या इलेक्ट्रॉनिक चाबी नहीं मिलती। टेस्ला की कारों में चाबी के जगह इलेक्ट्रोमैग्नेटिक स्ट्रिप के साथ आने वाला कीफाॅब दिया जाता है, जिसे कार के दरवाजे पर रखते ही कार अनलॉक हो जाता है. इसके अलावा कार को कंट्रोल करने के लिए स्मार्टफोन एप्लीकेशन भी मिलता है जिससे डोर लॉक/अनलॉक, विंडो, बूटडोर और एसी जैसे कई फंक्शन को कंट्रोल किया जा सकता है.

चोरों को कर देती है पस्त
चोरों के लिए टेस्ला की कारों को चुराना करना काफी मुश्किल काम है. इसकी वजह टेस्ला की कारों में मिलने वाला तगड़ा सेफ्टी फीचर है. चूंकि इस कार में कहीं भी चाबी को नहीं लगाया जा सकता और यह पूरी तरह डिजिटल सिस्टम से काम करती है. इसलिए इसके दरवाजों को खोल पाना मुश्किल ही नहीं नामुमकिन है. अगर कार चोरी भी हो जाती है तो कार में लगा जीपीएस सिस्टम पुलिस को सिग्नल भेजकर अपनी लोकेशन बता देता है, जिसके वजह से इसे ट्रैक कर पाना आसान हो जाता है.

टेस्ला की कारों में दमदार फीचर्स

टेस्ला की कारें फीचर्स के लिए पॉपुलर हैं। टेस्ला मॉडल Y (Tesla Model Y) दुनिया की सबसे पॉपुलर और बेस्ट सेलिंग इलेक्ट्रिक कार है। इसमें 3.7 सेकेंड में 0 से 100 कि/स की रफ्तार पकड़ लेती है और टॉप स्पीड 217 कि/स है। इसके अलावा ये कार कीलेस ऑपरेशन का समर्थन करती है, अर्थात इलेक्ट्रोमैग्नेटिक स्ट्रिप के साथ आने वाला कीफाॅब देने से कार खुद बंद हो जाती है और कार को ढोल लॉक, विंडो, बूटडोर और एसी जैसे कई फंक्शनों को स्मार्टफोन एप्लीकेशन से कंट्रोल किया जा सकता है। इसके साथ ही टेस्ला की कारों में जीपीएस सिस्टम भी होता है जिससे चोरों की पहचान करने में मदद मिलती है।

टेस्ला की कारें विश्वस्तरीय बाजार में मशहूर

टेस्ला की इलेक्ट्रिक कारें दुनिया भर में लोकप्रिय हैं और उनकी फीचर्स, परफॉरमेंस, और क्वालिटी काफी बेहतर होती है। इसलिए कीमत में महंगी होने के बावजूद लोग टेस्ला की कारें खरीदने को तैयार रहते हैं। टेस्ला की कारें अमेरिका, चीन, और यूरोप में सबसे ज्यादा बिकती हैं।

टेस्ला की कारों को चोरों का भी दिल नहीं लगता

टेस्ला की कारें चोरों के लिए चुराना मुश्किल होता है। इन कारों में मिलने वाला तगड़ा सुरक्षा फीचर होता है जो इन्हें बेहद सुरक्षित बनाता है। कार में लगाए गए GPS सिस्टम की मदद से चोरी हुई परिचय की जानकारी पुलिस को मिलती है, जिससे चोरी की गई कार की ट्रैकिंग आसान हो जाती है।
रफ्तारवान, एक्साइटिंग और सुरक्षित – टेस्ला की कारें वाकई आधुनिकता की मिसाल हैं। इनके दमदार फीचर्स, कम्प्यूटरीकरण और नवनिर्माण की तकनीक ने इन्हें पुरे विश्व में मशहूरी दिलायी है। साथ ही, दर्जनों देशों में ये इलेक्ट्रिक कारें बेहद लोकप्रिय हैं और लोग इन्हें चोरों के हाथ आने से बचाने का रास्ता निकाल रहे हैं।

Share this article
Shareable URL
Prev Post

लखनऊ:-अगले साल से जनेश्वर मिश्र पार्क में कर सकेंगे टॉय ट्रेन की सैर 

Next Post

Leo से संजय दत्त का लुक आउट, विलेन बन करेंगे थलापति संग फाइट, इन 2 मूवी में भी नेगेटिव रोल में होंगे संजू बाबा

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Read next

छात्राओं के लिए अच्छी खबर. गार्गी पुरस्कार की बढ़ी डेट, अब इस दिन तक कर…

रवि पायक/भीलवाड़ा. भीलवाड़ा जिले की रहने वाली स्कूली छात्राएं जिन्होंने शिक्षा के क्षेत्र में उत्कृष्ट प्रदर्शन…

सनी देओल ने पसंद किया भांजी का वेडिंग डेस्टिनेशन, बढ़ी ताज अरावली की सुरक्षा

निशा राठौड़/ उदयपुर. बॉलीवुड के सुपर स्टार धर्मेंद्र की दोहिती और सनी देओल की भांजी डॉ. निकिता चौधरी की संगीत…

प्राचार्य और विद्यार्थियों ने मिलकर बदली महाविद्यालय की तस्वीर, देखें VIDEO

नागौर: श्री. बी. आर. महाविद्यालय जर्जर व्यवस्था की मार झेल रहा था, इसी बीच कॉलेज के समस्त स्टाफ और विद्यार्थियों…