``` लाइक के बदले मिलेंगे पैसे! लूट ली स्कैमर्स ने पूरी लंका, जानें कैसे हो रहा खेल - टाइम्स ऑफ़ हिंदी
आपका स्वागत है! टाइम्स ऑफ़ हिंदी पर रंग-बिरंगी ख़बरों की दुनिया में!

लाइक के बदले मिलेंगे पैसे! लूट ली स्कैमर्स ने पूरी लंका, जानें कैसे हो रहा खेल


हाइलाइट्स

सोशल मीडिया पर स्कैमर्स अपनी शिकार तलाशते हैं
स्कैमर्स यूजर्स को पैसे कमाने के लिए लालच देते हैं
संपर्क के बाद यूजर्स फंस जाते हैं

नई दिल्ली: सोशल मीडिया पर रोज नए-नए स्कैम की खबरें सुनने को मिलती हैं। ये स्कैम्स आमतौर पर समाचार पत्रों, न्यूज़ वेबसाइटों और टीवी पर दिखाए जाने वाले कार्यक्रमों में दिखाए जाते हैं। लेकिन हाल ही में एक नया स्कैम सामने आया है, जिसके बारे में बहुत कम लोगों ने सुना होगा। अगर आप इस स्कैम से बचना चाहते हैं, तो आपको इसकी पूरी जानकारी पढ़नी चाहिए।

यह नया स्कैम “वर्क फ्रॉम होम” स्कैम कहलाता है। इस स्कैम में आपको बहुत धोखा दिया जाता है, जिससे अक्सर आपको पता भी नहीं चलता है कि आप लूट की शिकार बन चुके हैं। यह स्कैम अन्य स्कैमों से काफी अलग है। इसमें साइबर अपराधियों द्वारा यूजर्स से वर्क फ्रॉम होम करके ठगी की जाती है।

सोशल मीडिया के जरिए शिकार
इस तरह के स्कैमर्स सोशल मीडिया पर अपने शिकार को ढूंढ़ते हैं, जहां वे अपने फेक सोशल मीडिया प्रोफ़ाइल के माध्यम से विभिन्न लोगों को पेमेंट का स्क्रीनशॉट शेयर करते हैं और इस स्क्रीनशॉट के साथ कंटेंट में मेंशन करते हैं कि इस व्यक्ति ने इतने सारे रुपये कमा लिए हैं। इन पोस्ट को पढ़कर बहुत से लोगों को पैसे कमाने की चाह आती है और वे इसलिए स्कैमर्स से संपर्क करते हैं और फिर उनके जाल में फंस जाते हैं। इस स्कैम के कुछ स्टेप्स होते हैं, जिनके बारे में हम नीचे बता रहे हैं।

स्टेप 1
इस स्टेप में यूजर्स स्कैमर्स से पैसे कमाने की माँग करते हैं और स्कैमर्स उन्हें कुछ फर्जी वेबसाइटों, इंस्टाग्राम, फेसबुक, यूट्यूब और अन्य सोशल मीडिया पोस्ट को लाइक करने के लिए कहते हैं। साथ ही, स्कैमर्स इसके लिए 10 से 20 हजार रुपये महीने वर्क फ्रॉम होम से कमाने का झांसा देते हैं। जब आप इन पोस्ट्स को लाइक करते हैं, तब आप स्कैमर्स की तरफ़ एक कदम और बढ़ा देते हैं।

फाइनल स्टेप
जब आप इन फर्जी पोस्ट्स को लाइक कर देते हैं, तो स्कैमर्स आपको इनके लिए भुगतान करने कहते हैं और अपनी फर्जी साइट पर आपसे खाता बनाने की माँग करते हैं। जहां आपसे बैंकिंग डिटेल्स मांगी जाती हैं। जैसे ही आप अपनी बैंकिंग डिटेल्स देते हैं तब आपका खाता खाली होना शुरू हो जाता है।

Tags: साइबर अपराध, साइबर अपराधी समाचार, साइबर धोखाधड़ी, साइबर पुलिस, कंप्यूटर धोखेबाज़ी, टेक न्यूज, टेक न्यूज़ हिंदी, टेक न्यूज़ इन हिंदी

Share this article
Shareable URL
Prev Post

महीनों नहीं, चंद घंटों में बन जाएगा घर, देख‍िए आख‍िर कैसे?

Next Post

जब डूबने लगा सलमान का करियर! साउथ एक्टर ने थामा हाथ,1 झटके में बनाया सुपरस्टार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Read next

अंडर 19 वर्ल्ड कप में भारतीय टीम के कप्तान उदय सहारण है इस माता जी के भक्त

विपुल अग्रवाल/श्रीगंगानगर. अंडर-19 आईसीसी वर्ल्ड कप में भारतीय टीम को फाइनल में पहुंचने वाले श्रीगंगानगर के 19…