``` सनी देओल की 'गदर 2' में सेंसर बोर्ड ने किए बड़े बदलाव, 10 कट के बाद मिला UA सर्टिफिकेट, फिल्म से हटेंगे ये सीन - टाइम्स ऑफ़ हिंदी
आपका स्वागत है! टाइम्स ऑफ़ हिंदी पर रंग-बिरंगी ख़बरों की दुनिया में!

सनी देओल की ‘गदर 2’ में सेंसर बोर्ड ने किए बड़े बदलाव, 10 कट के बाद मिला UA सर्टिफिकेट, फिल्म से हटेंगे ये सीन

नई दिल्ली. सनी देओल (Sunny Deol) की मच अवेटेड फिल्म ‘गदर 2’ के रिलीज से पहले सेंसर बोर्ड ने फिल्म के 10 डायलॉग पर कैंची चला दी है. फिल्म ‘गदर 2’ में सेंसर बोर्ड ऑफ फिल्म सर्टिफिकेशन ने प्रमुख तौर पर 10 बदलाव करने को कहा है. रिपोर्ट्स के मुतबाकि फिल्म से दंगे के दौरान दंगाइयों द्वारा लगाए जाने वाले ‘हर हर महादेव’ के नारों को फिल्म से हटाने की मांग भी की गई है.

सनी देओल की फिल्म ‘गदर 2’ रिलीज के बेहद करीब है. एक्टर के फैंस फिल्म की रिलीज डेट पर नजरें टिकाए बैठे हैं. काफी समय से इस फिल्म को लेकर बज बना हुआ है. फिल्म का जबर्दस्त क्रेज सोशल मीडिया पर भी देखा जा सकता है. बॉक्स ऑफिस पर 11 अगस्त को रिलीज होने वाली इस फिल्म का सीधा मुकाबला अक्षय कुमार की ‘ओएमजी 2’ से होने वाला है. दोनों बड़े स्टार की ये दोनों ही फिल्में 11 अगस्त को सिनेमाघरों में दस्तक देगी. एक तरफ अक्षय कुमारी की ‘ओएमजी 2’ में सेंसर बोर्ड ने तमाम बदलाव किए हैं और इसके बाद भी फिल्म को ‘ए’ सर्टिफिकेट दिया है, वहीं सनी देओल की ‘गदर 2’ पर सेंसर बोर्ड की कैंची चल गई है. फिल्म को ‘यूए’ सर्टिफिकेट तो मिल गया है, लेकिन इसमें दस बदलावों करने के सुझाव भी दिए गए हैं.

ऋतिक रोशन की कल्ट मूवी, रिलीज हुई तो दर्शकों ने किया दरकिनार, बाद में बनी हिन्दी सिनेमा की शानदार फिल्म

दंगे के सीन्स में किए गए बदलाव
सनी देओल की फिल्म ‘गदर 2’ पर कैंची चलाते हुए सेंसर बोर्ड ऑफ फिल्म सर्टिफिकेशन ने 10 बड़े बदलाव करने को कहा है. रिपोर्ट्स की मानें तो फिल्म से दंगे के दौरान दंगाइयों द्वारा बोले जाने वाले ‘हर हर महादेव’ के नारों को फिल्म से हटाने की बात सामने आई है. साथ ही फिल्म के सब टाइटल्स में भी इन नारों को जगह ना देने के सुझाव दिए गए हैं. इसके अलावा फिल्म में ‘तिरंगे’ की जगह ‘झंडे’ शब्द इस्तेमाल करने की बात भी कही गई है, इसी से जुड़े एक डायलॉग में भी बदलाव किया गया है.

‘शिव तांडव’ के श्लोक पर भी जताई आपत्ति
फिल्म में एक कोठे की पृष्ठभूमि में ठुमरी गायी गई है. जिसके बोल कुछ ऐसे हैं- ‘बता दे सखी… गये शाम’. इस ठुमरी में भी बदलाव किया गया है. इसकी जगह ‘बता दे पिया कहां बिताई शाम…’ कर दिया गया है. फिल्म में क़ुरान और गीता के संदर्भ में एक डायलॉग है, उसमें भी बदलाव करने की बात सामने आ रही है. इसके अलावा सेंसर बोर्ड ने ‘गदर 2’ के आखिर में होने वाले दंगे के दौरान ‘शिव तांडव’ के श्लोक और शिव मंत्रों के उच्चरण को हटाकर कोई दूसरा आम संगीत लगाने के सुझाव दिए गए हैं.

मंत्रों की ट्रांसलेशन कॉपी के दिए निर्देश?
इन सभी बदलावों के अलावा ये भी कहा जा रहा है कि सेंसर बोर्ड ने मेकर्स को फिल्म में इस्तेमाल किए गए सभी श्लोकों और मंत्रों की ट्रांसलेशन कॉपी जमा करने की सख्त निर्देश भी दिए हैं. ‘गदर 2’ में 1971 में भारत और पाकिस्तान के बीच हुए युद्ध के दौरान कई बातें कहीलेकर सेंसर बोर्ड ने मेकर्स ने दस्तावेजी सुबूत पेश करने के लिए कहा है.

बता दें कि अनिल शर्मा के निर्देशन में बनी फिल्म गदर 2 में 1971 का भारत-पाकिस्तान के युद्ध का समय दिखाया गया है. बात अगर फिल्म की स्टारकास्ट की करें तो सनी देओल के अलावा अमीषा पटेल और उत्कर्ष शर्मा भी इस फिल्म में अहम भूमिका में हैं. फिलहाल 11 अगस्त को बॉक्स ऑफिस पर दो बड़ी फिल्में ‘गदर 2’ और ‘ओह माय गॉड 2’ की तगड़ी टक्कर होने वाली है. ऐसे में बाजी किसके हाथ लगती है ये देखना काफी दिलचस्प होगा.

Tags: Ameesha Patel, Bollywood news, Sunny deol

Share this article
Shareable URL
Prev Post

शहर में इज्जत बढ़ा देगी ये गाड़ी, चार लोग रोक कर पूछेंगे कीमत!

Next Post

Heart Transplant Day: किन कंडीशन में किया जाता है हार्ट ट्रांसप्लांट, क्या है पूरी प्रक्रिया, जानें सबकुछ

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Read next

दीया कुमारी ने छुए वसुंधरा के पैर, अदालत में जिससे है ‘दुश्मनी’, उसी से बात करते दिखे गहलोत

जयपुर. भजनलाल शर्मा ने शुक्रवार को ऐतिहासिक अल्बर्ट हॉल के सामने आयोजित शपथ ग्रहण समारोह में राजस्थान के नए…

श्यामलाल ने कमजोरी को बनाया ताकत, हाथों के हुनर से बिखेरा स्वाद का जलवा

रवि पायक/भीलवाड़ा. अक्सर देखा जाता है कि किसी बड़े हादसे के बाद अपने हाथ-पैर खो देने वाले लोग कहीं न कहीं जिंदगी…

गहलोत कैबिनेट ने 19 नए जिलों के प्रस्‍ताव पर लगाई मुहर, 3 नए संभाग को हरी झंडी

जयपुर. राजस्थान में साल के अंत में विधानसभा चुनाव होने हैं. ऐसे में सत्‍तारूढ़ कांग्रेस और भाजपा जोरशोर से…