``` ये 100 पेड़ भी लगा लिए तो 1 करोड़ रुपये की कमाई पक्की! बस एक बात का रखें ध्यान - टाइम्स ऑफ़ हिंदी
आपका स्वागत है! टाइम्स ऑफ़ हिंदी पर रंग-बिरंगी ख़बरों की दुनिया में!

ये 100 पेड़ भी लगा लिए तो 1 करोड़ रुपये की कमाई पक्की! बस एक बात का रखें ध्यान

हाइलाइट्स

महोगनी के पेड़ को ज्यादा पानी की जरूरत नहीं होती है.
इस पेड़ की लकड़ी क्यूबिक फुट के हिसाब से बिकती है.
पेड़ की लकड़ी की कीमत उसके रंग पर निर्भर करती है.

नई दिल्ली. अगर आपके पास जमीन है और आप उसे बगीचे में बदलने के बारे में सोच रहे हैं तो आप फल वाले पेड़ों के अलावा आप कुछ शुद्ध नकदी पेड़ भी लगा सकते हैं. इसी तरह का एक पेड़ है महोगनी (Mahogany Tree Business Idea). इसके बारे में जाहिर तौर पर किसान व कृषि से जुड़े लोग जानते होंगे लेकिन इसका वित्तीय लाभ कितना है इसके बारे में लोगों के बीच जागरुकता थोड़ी कम है. आपको बता दें कि महोगनी का एक पेड़ लाख रुपये से ऊपर जा सकता है.

1 एकड़ जमीन में करीब 100-120 महोगनी के पौधे लगाए जा सकते हैं. इसमें 30-40 हजार रुपये का खर्चा आता है. महोगनी के पेड़ की लकड़ी, बीज और पत्ते तीनों इस्तेमाल किये जाते हैं. हर 5 साल में एक बार ये पेड़ बीज भी देता है. इस बीज की कीमत 1000 रुपये प्रति किलोग्राम तक हो सकती है. पत्तियों को भी इसी तरह बेचा जा सकता है. बात करें लकड़ी की तो यह 2500 रुपये क्यूबिक फीट तक बिकती है. एक पेड़ से 40 क्यूबिक फीट लकड़ी मिल सकती है. आप गणित लगा सकते हैं कि एक पेड़ से आपको कितनी कमाई होगी. हालांकि, महोगनी का पेड़ पूरा तैयार होने में 12 साल का समय लगता है. इसलिए यह एक लंबे निवेश के रूप में देखा जाता है.

ये भी पढ़ें- ना फल देता है ना लकड़ी, ऊंचाई 2 फीट, फिर भी करोड़ों में बिकता है ये पेड़, क्या है इसके इतना महंगा होने की वजह?

रंग से तय होती है कीमत
महोगनी का पेड़ कितना महंगा जाएगा यह उसकी लकड़ी के रंग पर निर्भर करता है. महोगनी की लकड़ी का रंग लाल से भूरे के बीच होता है. अगर लकड़ी लाल है तो वह पेड़ महंगा जाएगा और अगर लड़की भूरी है तो उसकी कीमत तुलनात्मक रूप से कम होगी. महोगनी के पेड़ की खास बात यह है कि इसे कम पानी वाले क्षेत्र में उगाया जा सकता है.

किस काम आता है पेड़
महोगनी के पेड़ की लकड़ियां, पत्ते और बीज तीनों ही बेहद काम के होते हैं. यही कारण है कि यह पेड़ इतना महंगा होता है. इसकी लकड़ी 50 डिग्री सेल्सियस तक तापमान झेल जाती है. यह काफी मजबूत होती है जिससे फर्नीचर बनाया जाता है. इसके पत्तों का इस्तेमाल कैंसर, ब्लडप्रेशर व अस्थमा आदि की दवाएं बानने के लिए किया जाता है. इसके अलावा पत्तियों और बीज का इस्तेमाल मच्छर मारने वाली दवाओं में भी होता है.

Tags: व्यवसाय विचार, नकदी कमाई, कृषि, करोड़पति कैसे बनें, पैसे कमाने के टिप्स

Share this article
Shareable URL
Prev Post

Samsung के नए स्मार्ट TV मॉडल्स हुए लॉन्च, साथ मिलेगा कमरे की लाइट से चार्ज होने वाला रिमोट, शुरुआती कीमत 33,990 रुपये

Next Post

Flop Actor: पिता ने बॉलीवुड में कमाया नाम, बेटा फिल्मों में रहा महाफ्लॉप, 6 साल में टूटी पहली शादी, अब जी रहे गुमनाम जिंदगी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Read next

4 लाख में शुरू करें ये बिजनेस, हर महीने होगी ₹50 हजार तक की कमाई, मुद्रा योजना के तहत सरकार भी करेगी मदद

नई दिल्ली. अगर आप बि‍जनेस करने का जज्बा है तो आप हर महीने अच्‍छी कमाई कर सकते हैं. इस काम में प्रधानमंत्री…

SBI दे रहा है सस्ता होम लोन! ऑफर का फायदा उठाने के लिए बचे हैं बस 4 दिन, ब्याज दरों पर मिलेगी इतनी छूट

नई दिल्ली. अगर आप भी घर खरीदने की प्लानिंग कर रहे हैं तो भारतीय स्टेट बैंक (SBI) से सस्ती दरों पर होम लोन लेने…