``` Maruti की इस SUV ने उड़ा दिया Tata Nexon का रंग! 5वें स्थान से आ गई 9वें पर - टाइम्स ऑफ़ हिंदी
आपका स्वागत है! टाइम्स ऑफ़ हिंदी पर रंग-बिरंगी ख़बरों की दुनिया में!

Maruti की इस SUV ने उड़ा दिया Tata Nexon का रंग! 5वें स्थान से आ गई 9वें पर

हाइलाइट्स

जुलाई में मारुति की एसयूवी का दबदबा बरकरार रहा।
नेक्सॉन की बिक्री में गिरावट देखी गई।
टॉप-10 से बाहर हुई टाटा पंच।

जुलाई 2023 में सर्वाधिक बिकने वाली एसयूवी: बाजार में एसयूवी कारों के बीच महामारी का रोमांच जुलाई में भी जारी रहा। कई महीनों से सर्वोच्च बिक्री पर रहने वाली कई कारें पीछे हो गईं, जबकि पछाड़े रहने वाली कई कारों ने अच्छा प्रदर्शन किया। पिछले महीने की टॉप-10 बिक्री कारों की सूची से कुछ कारें बाहर हो गईं। विक्री की गतिविधि पर चर्चा करते हुए, टाटा मोटर्स को बड़ा झटका लगा है। कई महीनों से टॉप-10 सूची में स्थान बनाने वाली टाटा की कारें जुलाई महीने में पीछे हो गईं। टाटा की माइक्रो एसयूवी पंच टॉप-10 बिक्री कारों की सूची से बाहर हो गई, जबकि नेक्सॉन को इस बार मारुति ब्रेजा ने पछाड़ दिया।

जुलाई 2023 के आंकड़ों के अनुसार, मारुति स्विफ्ट और बलेनो के बाद ब्रेजा (Maruti Brezza) देश में सबसे ज्यादा बिकने वाली तीसरी कार रही। वहीं नेक्सॉन जून 2023 के पांचवें स्थान से नौवें स्थान पर पहुंची। बता दें कि जुलाई 2023 में मारुति ब्रेजा की विक्री में पिछले साल के मुकाबले 70 फीसदी की वृद्धि देखी गई और कंपनी ने 16,543 यूनिट्स बेचने में सफल रही। वहीं टाटा नेक्सॉन की विक्री जुलाई में 10 फीसदी की क्षति हुई और 12,349 यूनिट्स रह गईं। जून में नेक्सॉन की 13,827 यूनिट्स की विक्री हुई थी।

नेक्सॉन फेसलिफ्ट जल्द होगी लॉन्च
टाटा मोटर्स जल्द ही अपनी टॉप बिक्री वाली नेक्सॉन एसयूवी को फेसलिफ्ट वर्जन में लॉन्च करने की तैयारी कर रही है। हाल ही में नेक्सॉन के फेसलिफ्ट मॉडल को टेस्टिंग के दौरान भी देखा गया है। बताया जा रहा है कि कंपनी इस कार के बाहरी डिजाइन में बदलाव करने के साथ-साथ इंटीरियर को अपडेट कर सकती है। इसके अलावा, नए मॉडल में कुछ नए फीचर्स भी जोड़े जाएंगे।

मारुति सुजुकी ब्रेजा की कीमत 8.29 लाख रुपये से शुरू होती है। (Image: Maruti Suzuki)

नेक्सॉन में फीचर्स और सेफ्टी में विशेषता
लोग टाटा नेक्सॉन को पावरफुल इंजन और दमदार सुरक्षा के लिए खूब पसंद करते हैं। कॉम्पैक्ट एसयूवी सेगमेंट में टाटा नेक्सॉन ने सुरक्षित कारों का आरंभ किया था। इसके कारण, यह अपने सेगमेंट में एकमात्र 5-स्टार सुरक्षा रेटिंग वाली कार है। फीचर्स की बात करते हुए, नेक्सॉन में डुअल फ्रंट एयरबैग, ईबीडी के साथ एबीएस, रियर पार्किंग सेंसर, रियर-व्यू कैमरा, इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी प्रोग्राम (ESP), टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम (TPMS) और ISOFIX चाइल्ड-सीट एंकर जैसे फीचर्स मिलते हैं।

नए वर्जन में 10.25-इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, बैकलिट लोगो, 360-डिग्री कैमरा, मल्टीपल ड्राइव मोड, टच-आधारित एचवीएसी कंट्रोल पैनल, वायरलेस चार्जिंग, लेदरेट अपहोल्स्ट्री, सिंगल-पेन सनरूफ और नए फीचर्स की उम्मीद हैं।

टाटा नेक्सॉन में दो इंजन विकल्प मिलते हैं, पहला 120PS पावर और 170Nm टॉर्क वाला 1.2-लीटर, तीन-सिलेंडर, टर्बो-पेट्रोल यूनिट है, जबकि दूसरा 115PS पावर और 260Nm टॉर्क वाला 1.5-लीटर, चार-सिलेंडर डीजल इंजन है। दोनों इंजनों के साथ-साथ 6-स्पीड मैनुअल और 6-स्पीड एएमटी ट्रांसमिशन भी उपलब्ध हैं। टाटा नेक्सॉन की कीमत एक्स-शोरूम पर 8 लाख रुपये से शुरू होती है और 14.60 लाख रुपये तक जाती है।

Share this article
Shareable URL
Prev Post

राजस्थान: 10वीं की छात्र से गैंगरेप, आहत पीड़िता ने किया सुसाइड का प्रयास

Next Post

बारिश के मौसम में भुट्टे का कीस नहीं, बनाएं चीला, मिलेगा दमदार स्वाद

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Read next

कहीं आपके नाम से कोई अपराधी तो नहीं चला रहा सिम कार्ड? 1 मिनट से भी कम में ऐसे करें पता

नई दिल्ली: टेक्नोलॉजी का युग में जब बढ़ती है, वहीं साइबर अपराध भी बढ़ते हैं। कई बार ऐसा होता है कि दूसरे व्यक्ति…

टाटा मोटर्स ने सबसे ज्यादा बिकने वाली इस SUV के बंद कर दिए 10 वेरिएंट्स, अब कितने वेरिएंट बेच रही कंपनी, जानिए

नई दिल्ली. टाटा मोटर्स ने Tata Punch को साल 2021 में लॉन्च किया था. ये भारत की सबसे ज्यादा बिकने वाली SUV में से…