``` अब मोटापे को लेकर चिंता करने की जरूरत नहीं, यहां होगी यह समस्या दूर, खर्चा भी काफी कम - टाइम्स ऑफ़ हिंदी
आपका स्वागत है! टाइम्स ऑफ़ हिंदी पर रंग-बिरंगी ख़बरों की दुनिया में!

अब मोटापे को लेकर चिंता करने की जरूरत नहीं, यहां होगी यह समस्या दूर, खर्चा भी काफी कम

सच्चिदानंद/ पटना. यदि आप भी अपने मोटापे से परेशान हैं और आपके वजन का बढ़ावा आपके स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचा रहा है, तो अब आपको चिंता करने की जरूरत नहीं है. दिल्ली और अहमदाबाद जैसे प्राइवेट अस्पतालों से कम फीस पर बिहार के राजधानी IGIMS के अनुभवी डॉक्टरों के माध्यम से आप अपने मोटापे से छुटकारा पा सकते हैं. हाल ही में IGIMS के गैस्ट्रो सर्जरी विभाग के डॉक्टरों ने एक मोटापे से परेशान मरीज को नई जिंदगी दी है. बिहार के बेगूसराय निवासी 64 वर्षीय प्रेमशीला देवी का वजन लगातार बढ़ रहा था और उन्हें मधुमेह, हाई ब्लड प्रेशर, हाई ब्लड कोलेस्ट्रॉल और गॉलब्लैडर में पथरी की समस्या भी हुई थी. वजन की वजह से वह चलने में भी कमजोर हो गई थी. जब गैस्ट्रोसर्जरी विभाग के डॉ. साकेत ने परिचित हुए, तो उन्होंने पहले दवाइयों और आहार में बदलाव करके मरीज का वजन 10 किलो घटा दिया और फिर 2 अगस्त को उनकी बैरिएट्रिक सर्जरी की गई.

सर्जरी के दौरान 3 घंटे लगे

इस सर्जरी के दौरान मरीज के पेट का आकार कम किया गया है, जिससे उनको भूख कम लगेगी और मोटापा बढ़ाने वाले हार्मोन्स को नियंत्रित किया जा सकेगा. डॉ. साकेत ने बताया कि 2 अगस्त को इस ऑपरेशन को 2 से 3 घंटे में पूरा किया गया है. साथ ही, उन्होंने दूरबीन से गॉलब्लैडर की सर्जरी भी कर दी है. ऑपरेशन के बाद मरीज पूरी तरह स्वस्थ हैं. उन्हें तीसरे दिन ही अस्पताल से छुट्टी मिली है. इस सर्जरी में अहम भूमिका निभाने वाली डॉ. स्वाति को भी उन्होंने धन्यवाद दिया है. इसके अलावा, अस्पताल के चिकित्सा अधीक्षक डॉ. मनीष मंडल ने बताया कि बिहार में अब तक बैरिएट्रिक सर्जरी का आयोजन करने की सुविधा उपलब्ध नहीं थी. ऐसे में मरीजों को दिल्ली, इंदौर या अहमदाबाद जाना पड़ता था, जहां प्राइवेट अस्पतालों में इस सर्जरी का खर्च 3 से 4 लाख रुपये था. IGIMS में यह ऑपरेशन महज 70 से 75 हजार रुपये में होता है. अब तक IGIMS में मोटापे की समस्या से पीड़ित 8 मरीजों की बैरियट्रिक सर्जरी हुई है.

बैरिएट्रिक सर्जरी में क्या होती है?

बैरिएट्रिक सर्जरी वजन को कम करने के लिए एक ऑपरेशन होता है. यह सर्जरी मोटापे से संबंधित स्वास्थ्य समस्याओं जैसे मधुमेह, उच्च रक्तचाप, उच्च कोलेस्ट्रॉल स्तर और स्लीप एपनिया जैसी परेशानियों को कम करने में मददगार साबित होती है. यह सर्जरी के बाद भूख कम लगने लगती है और वजन धीरे-धीरे कम होने लगता है. इसके लिए संतुलित जीवनशैली, पोषक तत्वों का सेवन और व्यायाम का अभ्यास भी जरूरी है. यह सर्जरी दूरबीन विधि से की जाती है और ऑपरेशन के दिन के बाद से ही पेशेंट को खाने-पीने की अनुमति होती है।

अद्वितीय दृष्टिकोण:

मोटापे से परेशानी के बारे में चिंता करने की आवश्यकता अब नहीं है, क्योंकि बिहार के IGIMS से लोग अब आसानी से और कम खर्च में इस समस्या से निजात पा सकते हैं। बैरिएट्रिक सर्जरी की सुविधा जो पहले दिल्ली, इंदौर या अहमदाबाद जैसे शहरों में थी अब बिहार में ही उपलब्ध है। अगर आपको मोटापे से जुड़ी किसी भी समस्या हो, तो आप इस सर्जरी के बारे में IGIMS से संपर्क कर सकते हैं और आसानी से इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं।

Share this article
Shareable URL
Prev Post

फूलपुर से नीतीश कुमार के चुनाव लड़ने पर स्वतंत्रदेव सिंह का दावा-कोई आ जाएं, जीतेगी तो बीजेपी

Next Post

Samsung के तीन नए टैबलेट हुए लॉन्च, 5G सपोर्ट के साथ मिलेगी दमदार बैटरी, खुश कर देगी कीमत!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Read next

बेहद गुणकारी है ये पौधा, घर में लगा लीजिए कई गंभीर बीमारियों में मिलेगी राहत

सनन्दन उपाध्याय/बलिया: यहां एक पौधा है जिसका हर अंश औषधि है और आयुर्वेदिक दृष्टि से इसका जड़, तना, फल, फूल सब ही…

थायराइड के कारण रातों में नहीं आती चैन की नींद, 6 फूड खाकर देखें, स्लीप क्वालिटी होगी बेहतर, लक्षण भी होंगे कंट्रोल

थायराइड की समस्या से बहुत से लोग ग्रस्त हो जाते हैं. थायराइड एक ग्लैंड है, जो आकार में तितली जैसी होती है और यह…

हार्ट अटैक से बचने के लिए कौन सी एक्सरसाइज है ज्यादा फायदेमंद, हार्वर्ड ने दिया यह टिप्स, जानिए क्या है यह

हाइलाइट्स अगर कोई व्यक्ति 40 साल का है तो उसका हार्ट रेट एक्सरसाइज के समय 180 से ज्यादा नहीं होना चाहिए. अगर…