``` ऐसा कोई सगा नहीं, जिसको हमने ठगा नहीं... बिहार में इस लस्सी की दूकान ने लूट ली महफिल - टाइम्स ऑफ़ हिंदी
आपका स्वागत है! टाइम्स ऑफ़ हिंदी पर रंग-बिरंगी ख़बरों की दुनिया में!

ऐसा कोई सगा नहीं, जिसको हमने ठगा नहीं… बिहार में इस लस्सी की दूकान ने लूट ली महफिल

‘ऐसा कोई सगा नहीं, जिसको हमने ठगा नही…लस्सी ऐसी की पीते ही जेब हो जाए ठंडी…ये पंक्ति हम नहीं कह रहे हैं बल्कि ये लाइन मुंगेर के मशहूर लस्सी बेचने वाले तिवारी जी ने अपने दुकान की बोर्ड पर लिख रखा है. तिवारी जी की लस्सी के नाम से मशहूर इस दुकान की लस्सी बेहद स्पेशल है. इनके लस्सी का सिर्फ आम ही नहीं बल्कि खास लोग भी दीवाने हैं. तिवारी जी की लस्सी से मुंगेर में हर कोई वाकिफ है.

मुंगेर में चाहे मुख्यमंत्री का कार्यक्रम हो या फिर वीआईपी का आगमन हो उनके लिए यह लस्सी स्पेशल होता है. लस्सी की तरह दुकानदार रमेश कुमार तिवारी का व्यवहार में भी मिठास है. पिछले 25 वर्षो से मुंगेर के बाटा चौक पर तिवारी जी के नाम से लस्सी की दुकान चला रहे हैं.

25 वर्षो से तिवारी जी लोगों को पिला रहे हैं स्वादिष्ट लस्सी
रमेश कुमार तिवारी ने बताया कि पिछले 25 वर्षो से लोगों को स्वादिष्ट लस्सी पिला रहे हैं. जिस प्रकार पहले बिक्री होती थी अब भी उसी तरह बिक्री होती है. ऐसा इसलिए है कि क्वालिटी को लेकर कभी समझौता नहीं किया. लस्सी तैयार करते वक्त बर्फ नहीं डालते हैं. भैंस के एक टाइम का दूध लेकर दही जमाते हैं और उसी से लस्सी तैयार कर ग्राहकों को देते हैं. लस्सी में अलग से केसर, काजू, किसमिस डालते हैं. इसमें किसी प्रकार का मिलावट नहीं होता है. लस्सी के स्वाद को दोगुना करने के लिए मिट्टी की बनी मोटी परत वाली कुल्हड़ में रखते हैं ताकि लस्सी से निकलने वाले पानी को कुल्हड़ सोख ले. लस्सी इतना बेहतरीन कि आप इसे पीने के बजाए चम्मच से खा भी सकते हैं. यहां के ग्राहक ज्यादा खाना ही पसंद करते हैं.

40 रुपये प्रति ग्लास पिलाते हैं लस्सी
रमेश कुमार तिवारी ने बताया कि जब लस्सी की दुकान स्टार्ट किया था तब 10 रुपये में लोगों को लस्सी देते थे. आज वहीं लस्सी की कीमत 40 रुपये हो गई है. बदलते दौर में मंहगाई बढ़ी तो सारा सामान भी मंहगा हो गया. भैंस का दूध 85 रुपये में खरीदना पड़ रहा है. जब दुकान पर लिखा ‘ऐसा कोई सगा नहीं जिसको हमने ठगा नहीं, लस्सी ऐसी की पीते ही जेब हो जाए ठंडी’ लिखने की पीछे की सोच के बारे में पूछा तो उन्होंने बताया कि व्यापार तो सभी कर रहे हैं और मैं भी कर रहा हूं. बस इसके साथ ग्राहक को खुश कर सकूं, इसके लिए मैंने यह दो लाइन लिख कर रखा है. जिसे कोई भी ग्राहक पढ़ते हैं तो दो मिनट के लिए उनके चेहरे पर मुस्कान आ जाती है.

.

FIRST PUBLISHED : अगस्त 06, 2023, 16:05 बजे

इस लस्सी की दुकान की खासियत है कि वहां की लस्सी का स्वाद खास और अलग होता है। लस्सी निर्माता रमेश कुमार तिवारी ने सुरक्षा और शुद्धता की बाधाओं का ध्यान रखते हुए लस्सी बनाई है, जो मशहूर है और लोगों को बहुत पसंद आती है। यह दुकान कई सालों से लोगों को प्रदान कर रही है और उन्हें खुश कर रही है।

Share this article
Shareable URL
Prev Post

सीलिंग फैन की पंखुड़ी पर गंदगी जमने से क्या होता है, कभी जानने की कोशिश की आपने?

Next Post

अयोध्या: राम मंदिर के लिए भक्त ने बनाया 400 KG का ताला, 4 फीट लंबी है चाबी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Read next

मेहमानों को परोसना है स्पेशल सब्जी तो बनाएं मलाई प्याज, मिलेगी जमकर तारीफ

हाइलाइट्स मलाई प्याज की सब्जी को किसी खास मौके पर बनाया जा सकता है. सब्जी का स्वाद बढ़ाने के लिए हमेशा ताजी मलाई…

बहुत टेस्टी है यहां की दही फुल्की, स्वाद ऐसा कि रोज 1000 लोग आते हैं खाने

आशुतोष तिवारी/ रीवा :अगर आप भी खाने-पीने के शौकीन है और कुछ नया ढूंढ रहे हैं तो आज हम आपको एक ऐसे स्ट्रीट फूड के…

डिनर में बनाएं पनीर पराठा, भुलाए नहीं भूलेगा स्वाद, हर कोई करेगा तारीफ, ऐसे करें तैयार

पनीर पराठा रेसिपी (Paneer Paratha Recipe): पनीर के शौकीन लोगों को इससे बनी सभी डिश खूब पसंद आती हैं. पनीर से बनी…