आपका स्वागत है! टाइम्स ऑफ़ हिंदी पर रंग-बिरंगी ख़बरों की दुनिया में!

सीलिंग फैन की पंखुड़ी पर गंदगी जमने से क्या होता है, कभी जानने की कोशिश की आपने?

टाइम्स ऑफ़ हिंदी:

हाइलाइट्स

पंखे की पंखुड़ी पर गंदगी जमा होने से नहीं मिलेगी अच्छी हवा.
गर्म पानी से कर सकते हैं आप पंखे की पंखुड़ी साफ.
यहां बताई गई टिप्स फॉलो करने से नहीं होगा आपका पैसा खर्च.

नई दिल्ली. सीलिंग फैन सभी घर में होता है. गर्मी के मौसम में इसके जरिए कूलर और एयर कंडीशनर की कूलिंग को पूरे रूम में डायवर्ट किया जाता है, लेकिन कई बार पंखा पंखुड़ी पर जमी गंदगी की वजह से ठीक से हवा नहीं देता, जिसके बाद आप सोचते हैं कि पंखा खराब हो गया और इसे ठीक कराने के लिए आप मैकेनिक को बुलाकर पैसे खर्च करते हैं.

इसलिए हम आपके लिए पंखुड़ी पर गंदगी जमा होने पर होने वाले नुकसान और इसे साफ करने की जानकारी लेकर आए हैं. अगर आपके पंखे की पंखुड़ी पर भी गंदगी जम गई है, तो आप यहां बताई गई टिप्स को फॉलो करके अपने पंखे को बिना पैसे खर्च किए ठीक कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें : वाशिंग मशीन के ये पार्ट्स कभी न छेड़े आप, अगर कर दी गलती तो नुकसान के साथ चोट लगना तय

क्यों जमती है पंखे की पंखुड़ी पर गंदगी
अगर आप पंखा यूज करते है या ये हमेशा बंद रहता है. फिर भी इसकी पंखुड़ी पर गंदगी जमा हो जाती है, ये सवाल आपके मन में हमेशा उठता होगा. दरअसल वायुमण्डल में डस्ट रहती है, जो कि किसी भी चीज पर जमा होना शुरू हो जाती है. हम पंखे की पंखुड़ी को लंबे समय तक साफ नहीं करते, जिसके चलते इस पर ज्यादा गंदगी जमा हो जाती है.

यह भी पढ़ें : बहुत चलाया पुराना स्मार्टफोन, अगस्त में आ रहे Samsung, माेटो के दमदार फोन, यहां मिलेगी लॉन्चिंग से पहले डिटेल

पंखे की पंखुड़ी पर गंदगी जमा होने से क्या होता है
अगर आपके पंखे की पंखुड़ी पर गंदगी जमा हो गई है, तो ये तेज हवा देना बंद कर देगा. जिसके चलते आपके रूम में कूलर और एयर कंडीशनर की कूलिंग प्रॉपर डायवर्ट नहीं होगी. ऐसे में आपको तेज गर्मी से राहत नहीं मिलेगी.

कैसे करें पंखे की पंखुड़ी साफ
अगर आपके पंखे की पंखुडी गंदी हो गई हैं, तो आप नॉर्मल पानी में कपड़ा भिगो कर इसे साफ कर सकते हैं. वहीं आपकी पंखुड़ी ज्यादा गंदी हैं, तो आप कास्टिक सोडा पानी में डालकर इसे गर्म करें और फिर कपड़े को इसमें भिगो कर पंखुडी साफ करें. ऐसा करने से आपके पंखे की पंखुड़ी एकदम साफ हो जाएगी और आपका पंखा पहले की तरह हवा देगा.

Tags: Cooler in Rs 500, Eco Friendly Cooler, Tech news, Tech news hindi, Tech News in hi, Tech News in hindi, Water Cooler

टाइम्स ऑफ़ हिंदी का अनूदित नजरिया

गर्मी के मौसम में सीलिंग फैन एक अहम उपकरण होता है जो हमेशा दूसरे घर मालिकों की इच्छा होती है। ऐसी स्थिति में, इसकी देखभाल के तरीकों की जानकारी होना आवश्यक है ताकि इसे ठीक खरीदारी करके आसानी से ठीक किया जा सके। पंखे की पंखुड़ी पर जमी गंदगी को साफ करने के लिए सामान्य और सस्ते उपायों का उपयोग करके आप बिना किसी खर्च के इसे साफ कर सकते हैं। कपड़े को पूर्णतः भिगोए और उसे उसी स्थिति में पौष्टिकता मिलने तक रखें और फिर सामान्य पानी के साथ संपूर्ण पंखुड़ी को साफ करें। यदि आपको इस रूप में विशेष रूप से कोई परेशानी हो रही है, तो आप आसानी से कास्टिक सोडा पानी का उपयोग करके इसे साफ कर सकते हैं। सम्पूर्ण बाथरूम की एक मेटलिक जरूरत उठाएं और उसे भाप वाले पानी में तैराएं। छूट में, आपकी जरूरतों के लिए नवीनतम घरेलू गैजेट की खोज करें और पता लगाएं कि आपका पंखा वास्तव में साफ़ है!

Share this article
Shareable URL
Prev Post

ये फैमिली है IAS की फैक्ट्री! मां-बाप, बेटा-बेटी सहित 6 मेंबर ने पास की UPSC

Next Post

ऐसा कोई सगा नहीं, जिसको हमने ठगा नहीं… बिहार में इस लस्सी की दूकान ने लूट ली महफिल

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Read next

कार की कीमत इतनी कि खोल लेंगे खुद का नया बैंक! खांटी रईसों के लिए हुई डिजाइन

हाइलाइट्स मैकलैरन 765 एलटी स्पाईडर 100 किमी/घंटे की रफ्तार पकड़ती है। इस कार में 4.0 वी8 पेट्रोल इंजन दिया गया…

कीबोर्ड से नहीं कर पा रहे हैं टाइपिंग, यहां से हो जाती है गड़बड़ी, एक्सपर्ट भी नहीं पकड़ पाते फॉल्ट!

मेरा कीबोर्ड काम नहीं कर रहा है: कीबोर्ड के बिना पीसी या लैपटॉप पर कुछ भी टाइप नहीं किया जा सकता है। कीबोर्ड के…

पहली बार लेने जा रहे हैं कार? परफेक्ट हैं ये गाड़ियां, 36 का देंगी माइलेज

हाइलाइट्स पहली बार कार लेने के दौरान किफायती कार का चयन करना चाहिए. ऐसी कार खरीदनी चाहिए जिसका माइलेज बेहतर हो.…