``` ब्लड शुगर को खींचकर फ्लश आउट कर देगी ये कोम्बुचा हर्बल टी, डायबिटीज का हो जाएगा अंत, इस समय करें सेवन - टाइम्स ऑफ़ हिंदी
आपका स्वागत है! टाइम्स ऑफ़ हिंदी पर रंग-बिरंगी ख़बरों की दुनिया में!

ब्लड शुगर को खींचकर फ्लश आउट कर देगी ये कोम्बुचा हर्बल टी, डायबिटीज का हो जाएगा अंत, इस समय करें सेवन

हाइलाइट्स

एक टेस्ट ट्यूब स्टडी में पाया गया कि कोम्बुचा कैंसर के सेल्स के ग्रोथ को रोकने में मददगार है.
कोम्बुचा की चाय के सेवन से ब्लड शुगर को बढ़ने नहीं दिया जाता है.

Kombucha Herbal Tea Reduced Blood Sugar: हमारा गलत खान-पान और गलत लाइफस्टाइल की वजह से डायबिटीज होता है जिसमें ब्लड शुगर बढ़ जाता है. हालांकि कई ऐसी हर्बल चीजें हैं जिनकी बदौलत हम ब्लड शुगर को हमेशा कंट्रोल में रख सकते हैं. कोम्बुचा ऐसी ही एक चीज है जिसे हर्बल टी के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं. रिसर्च में भी इस बात को प्रमाणित किया जा चुका है कि कोम्बुचा डायबिटीज को कंट्रोल करने में रामबाण साबित हो सकता है. इतना ही नहीं कोम्बुचा से कैंसर का जोखिम भी बहुत कम हो जाता है. कोम्बुचा फर्मेंटेड चाय है जिसका इस्तेमाल हजारों साल से किया जाता है. कोम्बुचा एक तरह की ग्रीन टी है. इसका फायदा इसलिए भी दोगुना है क्योंकि यह प्रोबायोटिक्स भी होता है. कोम्बुचा में कई तरह के एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं जो पेट में हानिकारक बैक्टीरिया को मारते हैं. कोम्बुचा कई बीमारियों से इंसान को बचा सकता है.

कैसे कम करता है ब्लड शुगर

हेल्थलाइन की खबर के मुताबिक डायबिटीज में ब्लड शुगर बढ़ जाता है. कोम्बुचा की चाय के सेवन से ब्लड शुगर को बढ़ने नहीं दिया जाता है. एक अध्ययन में पाया गया कि कोम्बुचा टी के सेवन के बाद कार्बोहाइड्रैट का डाइजेशन बहुत धीमा हो जाता है जिसके कारण ब्लड शुगर भी धीरे-धीरे रिलीज होती है और इसका एब्जोर्ब्सन भी हो जाता है. एक जर्नल में प्रकाशित रिव्यू रिपोर्ट के मुताबिक 3 लाख लोगों पर किए गए एक स्टडी में पाया गया कि कोम्बुचा हर्बल टी का सेवन करने वालों में डायबिटीज को जोखिम 18 प्रतिशत तक कम हो जाता है. अध्ययन में पाया गया कि अगर कोम्बुचा को ग्रीन टी में मिलाकर पिया जाए तो दोगुना फायदा मिलता है.

कैंसर के जोखिम कम करता

एक टेस्ट ट्यूब स्टडी में पाया गया कि कोम्बुचा कैंसर के सेल्स के ग्रोथ को रोकने में मददगार है. स्टडी में पाया गया कि कोम्बुचा टी में पोलीफेनोल और एंटीऑक्सीडेंट्स का हाई कंस्ट्रेशन होता है जो कैंसर सेल्स को आगे बढ़ने से रोकता है. ऐसा माना जाता है कि पोलीफेनोल कैंसर सेल्स के ग्रोथ और जीन म्यूटेशन को ब्लॉक कर देता है.

हार्ट डिजीज नहीं होने देता

कोम्बुचा बैड कोलेस्ट्रॉल को बहुत कम कर देता है और गुड कोलेस्ट्रॉल को बढ़ा देता है. चूहों पर किए गए अध्ययन में यह साबित हो चुका है कि कोम्बुचा की चाय हार्ट डिजीज के जोखिम को कम करता है. अध्ययन में पाया गया कि कोम्बुचा टी हार्ट डिजीज के जोखिम को 31 प्रतिशत तक कम कर देता है.

इसे भी पढें-बारिश में दही के साथ भूलकर भी न करें इन 5 चीजों का सेवन, पेट में बनने लगेगा टॉक्सिन, डाइजेशन पर सीधा असर

इसे भी पढ़ें-1 फुट लंबी ये चीज सेहत के लिए अमृत से कम नहीं, 100 से अधिक बीमारियों में दवा से ज्यादा कारगर, विज्ञान ने भी माना लोहा

Tags: Diabetes, Health, Health tips, Lifestyle

टाइम्स ऑफ़ हिंदी का अनूठा परिपेक्ष्य:

कोम्बुचा हर्बल टी एक प्राकृतिक औषधि है जो ब्लड शुगर को नियंत्रित करने के साथ-साथ कैंसर के खिलाफ भी संघर्ष कर सकती है और हार्ट डिजीज के जोखिम को कम कर सकती है। इसलिए, यदि आपको डायबिटीज, कैंसर या हार्ट रोग है तो कोम्बुचा चाय का सेवन करने का आपके स्वास्थ्य के लिए बेहद लाभदायक हो सकता है।

Share this article
Shareable URL
Prev Post

अयोध्या: राम मंदिर के लिए भक्त ने बनाया 400 KG का ताला, 4 फीट लंबी है चाबी

Next Post

दो फोन में एक जैसा डिस्प्ले, बैटरी पावर और कैमरा भी सेम, फिर भी दाम में 2,000 रुपये का अंतर क्यों?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Read next

कमाल का है यह जंगली फल, औषधीय गुणों की इसमें भरमार, शरीर में भर देता है ताकत, बीमारियों को दूर

पवन सिंह कुंवर/ हल्द्वानी.उत्तराखंड के पहाड़ी इलाकों के करीब 2000 मीटर की ऊंचाई वाले क्षेत्रों में एक कंदमूल पाया…

बेहद करामाती है ये फल, कीमत सिर्फ 10 रुपये, इसके सेवन से 5 बीमारियां हो जाएंगी दूर

हाइलाइट्स आयुर्वेद में कैथा फल का इस्तेमाल जड़ी बूटी के रूप में किया जाता है. कैथा में आयरन, कैल्शियम, फोस्फोरस…

बढ़ते हार्ट अटैक के मामले डॉक्टरों के लिए चिंता का विषय, ऐसे करें बचाव

नीरज कुमार/बेगूसराय: बेगूसराय शहर ने देश के टॉप प्रदूषित शहरों की लिस्ट में अपनी जगह बना ली है. सरकार की ओर से…

Navratri Special Yoga Session: नवरात्रि में व्रत के दौरान करें योगाभ्यास, तेजी से कम होगा वजन, दशहरे तक गायब हो जाएगी चर्बी

हाइलाइट्स बदलते मौसम में फास्टिंग को हमारी सेहत के लिए अच्छा माना जा सकता है. व्रत के साथ नियमित योग का अभ्यास…