``` Weight Gain: जर्जर ढांचा बन गया है शरीर, घी के साथ इन चीजों को मिलाकर करें सेवन, पिचके हुए गाल में भर जाएगा मांस - टाइम्स ऑफ़ हिंदी
आपका स्वागत है! टाइम्स ऑफ़ हिंदी पर रंग-बिरंगी ख़बरों की दुनिया में!

Weight Gain: जर्जर ढांचा बन गया है शरीर, घी के साथ इन चीजों को मिलाकर करें सेवन, पिचके हुए गाल में भर जाएगा मांस

ताजगी

वजन बढ़ाने के लिए रोज़ाना एक बार वेट गेनर शेक पियें।
ये शेक प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट और कैलोरी से भरपूर होता है।

वजन कैसे बढ़ाएं: अगर किसी को बीएमआई 18 से कम है तो वह अंडरवेट माना जाता है। हालांकि आजकल बहुत सारे लोगों की मोटापा एक बड़ी समस्या है, लेकिन कुछ लोग कम वजन के कारण भी दुबले-पतले दिखते हैं। किशोरों में यह समस्या आमतौर पर देखी जाती है। माता-पिता चिंतित होते हैं और उन्हें वजन बढ़ाने के लिए अलग-अलग चीजें खिलाते हैं। परंतु ऐसा करने से वजन नहीं बढ़ता है। कुदरती पोषक तत्वों की प्राप्ति कम होने के कारण इस समस्या का सामना करना पड़ सकता है। बाजार में उपलब्ध गलत खाने-पीने की चीजों और नौकरी के कारण यह समस्या और भी बढ़ सकती है। वजन बढ़ाने से पहले, देखें कि कहीं बीमारी के कारण शरीर पर मोटापा नहीं चढ़ रहा है। अगर कोई हेल्दी है और वजन नहीं बढ़ रहा है, तो कुछ नियमों को अपनाकर सही खानपान और तरीकों से वजन बढ़ाया जा सकता है।

वजन बढ़ाने के उपाय

1. ज्यादा कैलोरी लें- हेल्थलाइन की खबर के मुताबिक, अगर वजन तेजी से बढ़ाना है, तो कैलोरी ज्यादा लेनी होगी। आपको डेली की खर्च की गई कैलोरी से 400-500 कैलोरी ज्यादा लेनी होगी। अगर आप और तेजी से वजन बढ़ाना चाहते हैं, तो 700 से 1000 कैलोरी अतिरिक्त लेनी होगी।

2. प्रोटीनयुक्त आहार- वजन बढ़ाने का सबसे अच्छा तरीका है प्रोटीन युक्त आहार लेना। इसके लिए आपको प्रति किलोग्राम 2 ग्राम से अधिक प्रोटीन खाना चाहिए। मोटापा बढ़ाने के लिए मटन, मछली, अंडे, पनीर, दाल, सूखी सब्ज़ियां, बादाम, सोयाबीन, तिल, चिया बीज, टोफू, मटर, छोले, राजमा, पंपकिन बीज, काजू, अखरोट आदि खाएं।

3. हेल्दी फैट और कार्बोहाइड्रेट- बहुत से लोग सोचते हैं कि फैट और कार्बोहाइड्रेट से वजन बढ़ाने में नुक़्सान होगा, लेकिन हेल्दी फैट से नुकसान नहीं होता। इसलिए, आप घी और गुड़ का सेवन ज्यादा करें। घी में मोनोसेचरेटेड फैट्स होते हैं, जो डाइटरी फैट्स कहलाते हैं। डाइटरी फैट्स नुक़्सान नहीं पहुंचाते हैं। घी में कई अन्य पोषक तत्व भी होते हैं, जो इम्यूनिटी को बढ़ाते हैं और हार्ट हेल्थ के लिए भी अच्छे होते हैं। इसलिए, घी का सेवन करें, लेकिन धीमी आंच पर पकाएं, ताकि घी ऑक्सीडेशन न हो जाए। कार्बोहाइड्रेट के लिए गुड़ सबसे अच्छा है। गुड़ कुदरती होने के कारण नुक़्सान नहीं पहुंचाता, और इससे कार्बोहाइड्रेट की प्राप्ति भी होती रहेगी। अतः, तेजी से वजन बढ़ाने के लिए आप गुड़ और घी का सेवन करें।

4. बार-बार खाएं- मायो क्लिनिक के मुताबिक, अगर आप तेजी से वजन बढ़ाना चाहते हैं, तो दिन में 5 से 6 बार खाना खाएं। आपको 3 हैवी मील और 2 ब्रेकफ़ास्ट लेना चाहिए। सुबह नाश्ता हैवी लें, फिर दोपहर में मील, और रात को डिनर हैवी लें। डिनर को कम से कम 8 बजे तक खाएं। इसके अलावा, शाम में और दोपहर के बाद हल्का ब्रेकफ़ास्ट भी करें। जब भी भूख लगे, तब खाने का नियम बनाएँ।

5. खाने से पहले पानी न पिएं- खाना खाने से पहले पानी पीने से भूख कम हो जाती है और आप उचित रूप से रसोईघर वाली खाद्य पदार्थ का आनंद नहीं ले पाते हैं।

6. वेट गेनर शेक- जल्दी वजन बढ़ाने के लिए, दिन में कम से कम एक बार वेट गेनर शेक पीएं। इसमें प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट और कैलोरी होती हैं। आप दूध, केला, चेरी, अखरोट, बादाम आदि को मिलाकर शेक बना सकते हैं।

इसे भी पढ़ें-पुरुषों में ब्रेस्ट साइज क्यों हो जाता है बड़ा? शर्मिंदगी से बचने के क्या है उपाय? डॉक्टर से जानें इलाज और उपाय

इसे भी पढ़ें-छुई मुई सी शर्माने वाली इन पत्तियों से सेहत को बेमिसाल फायदे, पाइल्स को जड़ से मिटाने में कारगर, जानें इस्तेमाल का तरीका

टैग: स्वास्थ्य, स्वास्थ्य टिप्स, लाइफस्टाइल

Share this article
Shareable URL
Prev Post

चित्रकूट में करें एकसाथ चार शिवलिंग के दर्शन, जानें इस ऐतिहासिक मंदिर का महत्व

Next Post

मोटोरोला के नए QLED TV ने मचाई धूम, सबसे सस्ते दाम में 55 इंच और 65 इंच मॉडल, साउंड भी लाजवाब

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Read next

World Egg Day 2023: अंडे के ये 4 फायदे, जिन्हें आप शायद ही जानते होंगे, पर इन लोगों को बरतनी चाहिए सावधानी

हाइलाइट्स अंडा से मसल्स मास बढ़ता है और ब्लड प्रेशर नियंत्रण में रहता है. वहीं यह हड्डियों की मजबूती के लिए भी…

शरीर के लिए चमत्कार से कम नहीं बद्री बेरी जूस, सियाचिन-लद्दाख में सेना के जवानों की डेली डोज में शामिल

हिना आज़मी/देहरादून. हिमालय पर्वत न सिर्फ दुश्मनों से डटकर हमारी रक्षा करता है बल्कि यहां होने वाली जड़ी बूटियां…

सुबह खाली पेट 1 सेब खाने से क्या होगा? किन गंभीर बीमारियों से मिलेगा छुटकारा, डॉक्टर से जानें

हाइलाइट्स सेब प्रोटीन, आयरन, फाइबर, कैल्शियम, पोटैशियम और एंटीऑक्सीडेंट्स का अच्छा स्रोत है. खाली पेट सेब खाने…

पहाड़ की महिलाओं में तंबाकू की लत…बन सकती है दिल की बीमारियों की वजह, एक्सपर्ट ने दी चेतावनी

तनुज पाण्डे/ नैनीताल. आज के समय में युवाओं के लिए तंबाकू का सेवन करना एक फैशन बनता जा रहा है. तंबाकू इस्तेमाल…