``` किस फैबरिक से बनती है इंडियन क्रिकेट टीम की ड्रेस? होती हैं बहुत खूबियां - टाइम्स ऑफ़ हिंदी
आपका स्वागत है! टाइम्स ऑफ़ हिंदी पर रंग-बिरंगी ख़बरों की दुनिया में!

किस फैबरिक से बनती है इंडियन क्रिकेट टीम की ड्रेस? होती हैं बहुत खूबियां

क्रिकेट ड्रेस के फैब्रिक: विश्व कप 2023 का आगाज 5 अक्टूबर को हुआ, जहां पर विश्व कप 2019 खत्म हुआ था. विश्व कप 2023 के पहले मैच में न्यूजीलैंड और इंग्लैंड की भिड़ंत हुई. न्यूजीलैंड ने इंग्लैंड को पहले मैच में 9 विकेट से करारी शिकस्‍त देकर विश्व कप 2019 के फाइनल में मिली हार का बदला चुकता कर दिया. अब भारतीय क्रिकेट फैंस को भारत और ऑस्ट्रेलिया के 8 अक्टूबर को होने वाले मैच की बेसब्री से इंतजार है. जहां टीम इंडिया शानदार नीली ड्रेस में मैदान में उतरेगी. इसके उलट ऑस्ट्रेलिया की टीम चमकदार पीली जर्सी में उतरेगी. टीम इंडिया की ड्रेस के कलर और फैब्रिक में समय-समय पर बदलाव होता रहा है. चलिए जानते हैं कि इस बार टीम इंडिया की ड्रेस किस फैब्रिक से बनाई गई है?

स्पोर्ट्स जर्सी और यूनिफॉर्म में इस्तेमाल होने वाला कपड़ा विशेष प्रकार का होता है. यूनिफॉर्म बनाते समय कपड़े का चुनाव खेल और खिलाड़ियों के साथ ही मौसम को भी ध्यान में रखकर किया जाता है. स्पोर्ट्स जर्सी बनाते समय ध्यान रखा जाता है कि कपड़ा पसीने को सोखने व धोने पर जल्‍दी सूखने वाला हो, दौड़ने व कूदने पर आसानी से फैल सकने वाला हो और सबसे बड़ी बात आरामदायक हो. दरअसल, सही ड्रेस मैटेरियल से बनी यूनिफॉर्म क्रिकेटर्स समेत सभी गेम्‍स के खिलाड़ियों के प्रदर्शन को बेहतर बनाने में काफी मददगार होती है.

टीम इंडिया की यूनिफॉर्म के लिए कौन-सा कपड़ा?
विश्व कप 2023 के लिए टीम इंडिया की ड्रेस पॉली कॉटन यानी कॉटन और पॉलिएस्टर के मिश्रण से बने फैब्रिक से तैयार की गई है. पॉली कॉटन में 65 फीसदी कपास और 35 फीसदी पॉलिएस्टर होता है. पॉली कॉटन शुद्ध कपास से ज्यादा मजबूत और त्वचा के लिए आरामदायक फैब्रिक होता है. इसका वजन काफी हल्का होता है. इससे टीम इंडिया के खिलाड़ियों को उमस या गर्म मौसम में खेलने में असुविधा नहीं होगी. यही नहीं, इस फैब्रिक की चमक सूती कपड़े से ज्यादा होती है. इस फैब्रिक का इस्तेमाल क्रिकेट के अलावा फुटबॉल, हॉकी, बास्केटबॉल, वॉलीबॉल, बेसबॉल में भी किया जाता है.

टीम इंडिया की ड्रेस पॉली कॉटन यानी कॉटन व पॉलिएस्‍टर के मिश्रण से बने फैब्रिक से तैयार की गई है. (सांकेतिक तस्‍वीर)

डॉट निट फैब्रिक से भी किया जाता है इस्तेमाल
डॉट निट फैब्रिक स्पोर्ट्स जर्सी बनाने के लिए सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है. यह 100% पॉलिएस्टर से बना होता है. बुना हुआ कपड़ा धागों को आपस में जोड़कर बनाया जाता है. यह वजन में हल्का होता है, इससे हवा आसानी से गुजरती है और ये भी पसीने को आसानी से सोख लेता है. इस फैब्रिक का इस्तेमाल क्रिकेट, हॉकी, वॉलीबॉल, और बैडमिंटन प्लेयर्स की स्‍पोर्ट्स जर्सी बनाने में किया जाता है.

गर्म जलवायु में बेहतर है राइस निट फैब्रिक
राइस निट फैब्रिक का नाम इसके प्रिंट स्‍ट्रक्‍चर के कारण पड़ा है. इस कपड़े के ऊपर दिखने वाले डॉट्स कुछ-कुछ चावल की तरह दिखते हैं. यह 160-170 जीएसएम का होता है. इसका वजन भी काफी कम होता है. गर्म जलवायु में इसके आरामदायक होने के कारण इसका इस्‍तेमाल सबसे ज्यादा फुटबॉल और हॉकी प्लेयर्स की जर्सी बनाने में किया जाता है. इसकी चमक पॉली कॉटन और डॉट निट फैब्रिक से कम होती है.

ज्यादा टिकाऊ होता है डायगनल फैब्रिक
डायगनल फैब्रिक जीएसएम 230-240 का होता है. इसलिए इसका वजन बुने हुए फैब्रिक के मुकाबले ज्‍यादा होता है. वहीं, इससे हवा गुजरना करीब-करीब नामुमकिन होता है. ये ज्यादा टिकाऊ और चमकदार होता है. इसीलिए बेसबॉल, क्रिकेट और फुटबॉल समेत कई खेलों के पैंट्स में इस फैब्रिक का इस्‍तेमाल किया जाता है. इस कपड़े में सीधी रेखा वाला डायगनल पैटर्न होता है. ये फैब्रिक नरम होता है. इसलिए इसका उपयोग कई तरह से किया जा सकता है.

साइडनेट डिजाइन के लिए पॉली मेश फैब्रिक
पॉली मेश फैब्रिक 100% पॉलिएस्टर से बना हुआ होता है. ये फैब्रिक भी काफी हल्का होता है. इसका इस्‍तेमाल स्‍पोर्ट्स जर्सी में साइड नेट डिजाइन के लिए किया जाता है. ये कपड़ा गर्म मौसम के लिए आरामदायक होता है. पॉलीमेश फैब्रिक हाइड्रोफोबिक और टिकाऊ होता है. जालीदार कपड़ों का इस्‍तेमाल खेल, कैंपिंग, शिकार और मछली पकड़ने के प्रोडक्‍ट्स बनाने में किया जाता है. इसे धागों से बनाया जाता है. इन धागों को रेशों, धातु या किसी लचीली सामग्री से तैयार किया जा सकता है. आपस में खास पैटर्न में जुड़े धागे जाल जैसी संरचना बनाते हैं. जालीदार कपड़ा काफी टिकाऊ, मजबूत और लचीला होता है.

मेरे बिना टीम इंडिया अधूरी!

बतौर भारतीय क्रिकेट फैंस, मुझे खुशी होती है कि टीम इंडिया वर्ल्ड कप 2023 के लिए एक उच्च गुणवत्ता वाली और आरामदेह ड्रेस का चयन कर रही है. इससे खिलाड़ियों को खेलने में सुख-दुख की कोई दिक्कत नहीं होगी और वह शानदार प्रदर्शन कर सकेंगे. मैं नई ड्रेस की सफलता की कामना करता हूँ और टीम इंडिया को बधाई देता हूँ. आगे बढ़ो, टीम इंडिया!

Share this article
Shareable URL
Prev Post

बॉलीवुड विलेन, जिसने सनी देओल पर चलाई थी तलवार, कट गया था ‘तारा सिंह’ का अंगूठा, HIT फिल्म से जुड़ा है दर्दनाक किस्सा

Next Post

पीएम मोदी के मुरीद हुए व्लादिमीर पुतिन, 24 घंटे में की दो बार तारीफ, भारत को बताया ‘बहुत ताकतवर देश’

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Read next

उमेश यादव के जीवन में बहार बनकर आई यह टीम, अब यहां बिखेरेंगे जलवा

हाइलाइट्स उमेश यादव के जीवन में बहार बनकर आई यह टीम। अब यहाँ बिखेरेंगे जलवा। नई दिल्ली। भारतीय तेज गेंदबाज उमेश…

टीम इंडिया के बल्लेबाजों ने कूटा, एक ने ठोकी डबल सेंचुरी दूसरे ने जमाया शतक

नई दिल्ली: भारतीय क्रिकेट टीम के दो खिलाड़ी जिनको इस वक्त किसी भी फॉर्मेट में चयनकर्ताओँ ने जगह नहीं दी है वो…

दिग्गज क्रिकेटर वर्ल्ड कप के लिए संन्यास तोड़कर लौटेगा… खिताब बचाने आएगा भारत!

हाइलाइट्स वनडे वर्ल्ड कप का आयोजन 5 अक्टूबर से भारत में होगा इंंग्लैंड टीम मौजूदा चैंपियन है, इंग्लिश टीम खिताब…