``` क्या सच में वाटरप्रूफ है आपका फोन या कंपनी कर रही है खेल? कितनी देर पानी में रहे तो नहीं होगा डेड? जानिए - टाइम्स ऑफ़ हिंदी
आपका स्वागत है! टाइम्स ऑफ़ हिंदी पर रंग-बिरंगी ख़बरों की दुनिया में!

क्या सच में वाटरप्रूफ है आपका फोन या कंपनी कर रही है खेल? कितनी देर पानी में रहे तो नहीं होगा डेड? जानिए

नई दिल्ली. एक समय में वाटर रेजिस्टेंस का फीचर केवल मोटे और रबर सील्ड फोन्स में देखने को मिलता था. ऐसे फोन्स माउंटेन ट्रैकर्स या कंस्ट्रक्शन वर्कर्स इस्तेमाल करते हैं. हालांकि, आजकल वाटर रेजिस्टेंस का फीचर कई फोन्स में देखने को मिल जाता है. इनमें प्रमुख नाम iPhone 14 Pro, Galaxy S23 Ultra और Pixel 7A हैं. लेकिन, क्या वाकई में आपका फोन वाटरप्रूफ है. आइए जानते हैं इस बारे में डिटेल.

ये बात सच है कि ये स्मार्टफोन कंपनियों ने बीते सालों में काफी हद तक फोन्स को वाटर रेजिस्टेंट बनाया है. लेकिन, अभी भी आप वाटरप्रूफ नाम से मिलने वाले फोन्स को वाटरप्रूफ नहीं कह सकते. क्योंकि, ये तय सीमा के तहत ही फोन को बचा सकते हैं. इसके लिए फोन्स को IP रेटिंग दी जाती है. आइए जानते हैं इस बारे में.

जानें IP रेटिंग:
आप जब भी फोन खरीदें आपका फोन डस्ट और वाटर के लिए कितना रेजिस्टेंट है. ये जानने के लिए आपको IP रेटिंग जानना होगा. इसे आप फोन के स्पेसिफिकेशन्स में जाकर देख सकेंगे. IP रेटिंग यानी इंग्रेस प्रोटेक्शन (IP) रेटिंग होता है. ये एक एक अंतरराष्ट्रीय मानक है. इसे इंटरनेशनल इलेक्ट्रोटेक्निकल कमीशन द्वारा सेट किया गया है. IP रेटिंग में दो नंबर होते हैं. अगर किसी फोन की रेटिंग है IP68, तो इसमें 6 सॉलिड्स के खिलाफ प्रोटेक्शन बताता है और 8 पानी के लिखाफ प्रोटेक्शन बताता है. जीरो यहां नो प्रोटेक्शन होता है और 9 हाई प्रोटेक्शन. यानी अगर जितनी आपके फोन के रेटिंग होगी, उतना फोन सेफ होगा. कई बार IP रेटिंग में नंबर को X के साथ रिप्लेस कर दिया जाता है. जैसे कि IPX8 एक नंबर है. यानी यहां कंपनी ने डस्ट के लिए टेस्टिंग डिटेल नहीं दिए हैं.

ये भी पढ़ें: WhatsApp में जल्द आ सकता है ये धमाकेदार फीचर, यूजर्स के आएगा बड़े काम, तुरंत जान लें!

iPhone 14 Pro की रेटिंग IP68 है, इसका मतलब ये है कि यह डस्ट से रेजिस्टेंट है और पानी में ३० मिनट तक डुबाया जा सकता है. हालांकि, एक निश्चित सीमा तक. Galaxy S23 Ultra भी IP68 रेटिंग के साथ आता है. तो क्या यह मतलब है कि इसे iPhone के बराबर वाटर रेजिस्टेंट कहा जा सकता है? नहीं, यहीं से लोगों को कन्फ्यूजन होता है.

IP68 रेटिंग के लिए आईईसी का डिमांड करता है कि फोन कम से कम १ मीटर पानी में ३० मिनट तक रह सके. जबकि Galaxy S23 Ultra 1.5 मीटर पानी में ३० मिनट तक रह सकता है. लेकिन, iPhone 14 Pro का रेटिंग है ६ मिनट. ये फोन्स स्विमिंग के लिए वापसी का समय हैंडल नहीं करते हैं. क्योंकि, पूल में क्लोरीन तथा समुद्र पानी फोन की रेजिस्टेंटी को कम कर सकते हैं.

फोन को वाटरप्रूफ बनाने के लिए अनेक प्रौद्योगिकीय चुनौतियां होती हैं. जैसे कई पोर्ट्स जिन्हें ग्लू या टेप से सुरक्षित किया जाता है, उनका ग्रेडुआल संपीड़न भी होता है.

Share this article
Shareable URL
Prev Post

शादी के वक्त पति ने छिपाई बीमारी, अब पत्नी-बेटी हुए Positive, ससुराल वालों ने भी घर से निकाला, मांग रही न्याय

Next Post

विश्वास कीजिए यहां मात्र 1 रुपए में मिलता है लिट्टी-चोखा, चटनी में छिपा है स्वाद का राज

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Read next

फ्रेंडशिप डे को बनाना है स्‍पेशल? दोस्‍तों के साथ इन 5 जगहों पर जाएं, ट्रिप बनेगा यादगार

हाइलाइट्स दोस्‍तों के साथ मौज-मस्‍ती के लिए गोवा का प्‍लान बनाएं. महाबलेश्‍वर का मौसम अगस्त में काफी खूबसूरत…

कश्मीर की सुंदरता दिल्ली के ट्यूलिप फेस्टिवल में देखिये, जानिए कब कहां और कैसे पहुंचें

Tulip Pageant In Delhi: बसंत पंचमी के साथ बसंत ऋतु का आगमन हो चुका है. दिल्ली में हर साल बसंत ऋतु के आगमन पर…

7 लाख के बजट में WagonR नहीं, फैमिली की चिंता करने वाले खरीद रहे ये सेफ कार, स्पेस और माइलेज में है तगड़ी!

नई दिल्ली. भारतीय बाजार में एक समय तक केवल ज्यादा माइलेज देने वाली कारों को खरीदने में लोगों को फोकस रहता था.…