``` 7 बीमारियों का संकेत देती है पैरों की ये टेढे-मेढ़ी विकृति, संकेत दिखने पर इधर-उधर नहीं, कराएं इलाज - टाइम्स ऑफ़ हिंदी
आपका स्वागत है! टाइम्स ऑफ़ हिंदी पर रंग-बिरंगी ख़बरों की दुनिया में!

7 बीमारियों का संकेत देती है पैरों की ये टेढे-मेढ़ी विकृति, संकेत दिखने पर इधर-उधर नहीं, कराएं इलाज


पैरों में मिले ये संकेत तो तुरंत हो जाएं अलर्ट

1. प्लांटर वार्ट-टीओआई की खबर के मुताबिक प्लांटर वार्ट पैरों में छोटा, खुरदुरा चकत्ते की तरह निकलते हैं. ये आमतौर पर पैरों के तलवे और पीछे वाले भाग में दिखते हैं. प्लांट वार्ट की बीमारी ह्यूमन पेपिलोमावायरस के कारण होता है. अगर आप समझते हैं कि यह अपने आप खत्म हो जाएगा तो ऐसा नहीं है. इसके लिए इलाज की जरूरत होगी.

2. आयरन की कमी-आयरन की कमी के संकेत भी पैरों में दिखते हैं. अगर शरीर में आयरन की कमी हो जाए तो पैरों के अंगूठे के नाखून चम्मच की तरह की आकृति में बदलने लगते हैं. इससे शरीर में आयरन अगर ज्यादा बनने लगे तो भी इसके लक्षण दिख जाएगे.

3. पेरिफेरल आर्टिरियल डिजीज (PAD) -अगर पैरों में या टखनों में बाल कम होने लगे और टखनों का रंग बदलने लगे और स्किन बहुत ज्यादा चमकने लगे तो यह पीएड की लक्षण है. इसमें धमनियां पतली होने लगती है जिसके कारण पैरों तक ब्लड को फ्लो कम हो जाता है. इसका इलाज कराना जरूरी है.

4. लंग्स कैंसर-जब हाथ-पैर की उंगलियां आपस में एक-दूसरे के साथ जुड़ने लगे या पास सटने लगे और स्किन का रंग बदल जाए तो यह लंग्स कैंसर या क्रोनिक लंग्स डिजीज या हार्ट डिजीज के लक्षण हो सकते हैं.

5. डायबिटीज-डायबिटीज की बीमारी में जब ब्लड शुगर बहुत ज्यादा बढ़ने लगे तो इससे पैरों छाले या फफोले पड़ने लगते हैं. इसे डायबेटिक फूट कहते हैं.

6. अर्थराइटिस– अगर रूमेटोएड अर्थराइटिस है तो भी इसका संकेत पैरों में दिख सकते हैं. इस बीमारी में पैरों के नीचे यानी तलवे में घाव की तरह निकल आते हैं.

7. बुनियोंस-बुनियोंस में पैरों की उंगलियां बहुत ज्यादा टेढ़ी-मेढ़ी हो जाती है. इसें पैरों का अंगूठे बाएं की तरफ निकल आते हैं और यह उंगलियों पर फैलने लगता है. इसमें बंप्स निकल आते है या स्वेलिंग भी हो सकता है. इस बीमारी में पैरों से किसी चीज पर ताकत लगाने में बैलेंस बिगड़ जाता है. अंगूठे में कोर्न भी निकल आते हैं. इसलिए इसका इलाज समय पर जरूरी है.

इसे भी पढ़ें-बेकार हो रहे हैं परेशान, किचन में ही मौजूद है फैट बर्नर चीज, मजे-मेज में इस तरह कीजिए तूफानी, झटपट गायब होगी पेट की चर्बी

Tags: Health, Health tips, Lifestyle


स्वास्थ्यबर्धकता के लिए पैरों की देखभाल अत्यंत महत्वपूर्ण है। पैरों में छाले, फफोले, और टेढ़े-मेढ़े आकृति बीमारियों के संकेत हो सकते हैं। यदि पैरों में ऐसे किसी भी संकेत का आपको अनुभव होता है, तो आपको तत्परता बरतनी चाहिए और तुरंत चिकित्सक से संपर्क करना चाहिए। इस प्रकार के संकेतों का उपेक्षण ना करें और समय पर उपचार करवाएं, ताकि समस्या बढ़ने से पहले ही उन्हें ठीक किया जा सके।

Share this article
Shareable URL
Prev Post

खलनाय‍िका बना द‍िया है माई लॉर्ड… जानें PCS अफसर ज्‍योत‍ि मौर्या ने हाईकोर्ट में ऐसा क्‍यों कहा?

Next Post

नए अवतार में आया OnePlus का जबरदस्त स्मार्टफोन, कैमरा और बैटरी सब एक से बढ़ कर…

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Read next

Yoga Benefits: अस्थमा के मरीजों के लिए बेस्ट हैं ये योगासन, सांस की समस्या से देगा राहत, जानें फायदे

ईशा बिरोरिया/ ऋषिकेश. सर्दी के मौसम में काफी लोगों को सांस लेने में दिक्कत महसूस होती है. इसका एक मुख्य कारण…

आयुर्वेद की महाऔषधि: वजन कम करने के साथ डायबिटीज कंट्रोल करती हैं ये चूर्ण, जानें कैसे करें सेवन?

आशीष त्यागी/बागपत. त्रिफला चूर्ण को आयुर्वेद में महाऔषधि कहा जाता है. यह सेहत के लिए बेहद फायदेमंद है. त्रिफला…

स्वादिष्ट ही नहीं गुणों का खजाना है ये साग, अनिद्रा और डिप्रेशन को कर देगा छूमंतर, डॉक्टर से जानें इसके फायदे

सिमरनजीत सिंह/शाहजहांपुर: सर्दियों के मौसम का असली मजा खान-पान में है. ठंड के मौसम में कई टेस्टी सब्जियां बनाई…

शुगर के मरीजों के लिए रामबाण हैं ये हरे पत्ते, दवा से ज्यादा करेंगे असर, फ्री में मिल जाएंगे हर जगह, तुरंत करें सेवन

हाइलाइट्स शुगर के मरीजों के लिए नीम के पत्ते फायदेमंद हो सकते हैं. नीम के पत्ते चबाने से ब्लड शुगर कंट्रोल किया…