``` शुगर के मरीजों के लिए रामबाण हैं ये हरे पत्ते, दवा से ज्यादा करेंगे असर, फ्री में मिल जाएंगे हर जगह, तुरंत करें सेवन - टाइम्स ऑफ़ हिंदी
आपका स्वागत है! टाइम्स ऑफ़ हिंदी पर रंग-बिरंगी ख़बरों की दुनिया में!

शुगर के मरीजों के लिए रामबाण हैं ये हरे पत्ते, दवा से ज्यादा करेंगे असर, फ्री में मिल जाएंगे हर जगह, तुरंत करें सेवन

हाइलाइट्स

शुगर के मरीजों के लिए नीम के पत्ते फायदेमंद हो सकते हैं.
नीम के पत्ते चबाने से ब्लड शुगर कंट्रोल किया जा सकता है.

ब्लड शुगर को कम करें नीम के पत्ते: डायबिटीज के मरीजों के लिए ब्लड शुगर को कंट्रोल रखना काफी मुश्किल होता है. छोटी-छोटी गलतियां करने पर ब्लड शुगर में उछाल आ जाता है और शुगर के मरीजों की तबीयत बिगड़ने लगती है. डायबिटीज को कंट्रोल करने के लिए डॉक्टर दवाएं देते हैं, जिन्हें रोज समय पर लेना पड़ता है. इसके अलावा शुगर लेवल को नियंत्रित करने के लिए खाने-पीने में बेहद सावधानी बरतनी पड़ती है. आपको जानकर हैरानी होगी कि कई देसी नुस्खे भी ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में बेहद कारगर हो सकते हैं. इसके लिए आपको पैसे भी खर्च नहीं करने होंगे. खास बात यह है कि इन नुस्खों का इस्तेमाल आयुर्वेद में डायबिटीज के इलाज के लिए किया जाता रहा है.

यूपी के अलीगढ़ आयुर्वेदिक मेडिकल कॉलेज की एसोसिएट प्रोफेसर डॉ. सरोज गौतम के मुताबिक नीम के पत्ते डायबिटीज कंट्रोल करने में बेहद असरदार हो सकते हैं. नीम के पत्तों में औषधीय गुण होते हैं, जो शरीर में जाकर ब्लड शुगर कंट्रोल करने में मददगार हो सकते हैं. आयुर्वेद में भी नीम के पत्तों को कई बीमारियों के इलाज में इस्तेमाल किया जाता है. डायबिटीज और स्किन डिजीज के लिए नीम के पत्ते रामबाण हो सकते हैं. डायबिटीज के मरीजों को नीम के पत्तों का सेवन करना चाहिए. शुगर के मरीज अगर रोज नीम के 5-6 पत्ते चबाएं, तो ब्लड शुगर कंट्रोल रहेगा और इस बीमारी से होने वाली कॉम्प्लिकेशन से बचाव हो सकता है. नीम की पत्तों में तिक्त और कषाय रस पाए पाते हैं, जो शरीर के मधुर रस यानी ब्लड शुगर लेवल को कम कर देते हैं.

डॉ. सरोज गौतम के अनुसार नीम के पत्तों में शक्तिशाली फ्लेवोनोइड्स और अन्य यौगिक पाए जाते हैं, जो हमारी पैंक्रियाज को स्टिम्युलेट करते हैं. इससे ब्लड शुगर लेवल को कम करने में मदद मिलती है. शुगर के मरीज सुबह-सुबह खाली पेट नीम की पत्तियों को चबाकर खा सकते हैं. आप नीम के पत्तों को खाने के बाद पानी पी सकते हैं. जो लोग नीम के पत्ते नहीं खा पाते, वे नीम का तेल खाने-पीने में इस्तेमाल कर सकते हैं. नीम का तेल भी स्वास्थ्य के लिए बेहद लाभकारी होता है. नीम के पत्ते शुगर के अलावा स्किन डिजीज से राहत दिला सकते हैं.स्वस्थ लोग भी नीम के पत्ते खा सकते हैं. इससे उन्हें स्वस्थ और फिट रहने में मदद मिलेगी. हालांकि कुछ लोगों को नीम के पत्ते नहीं खाने चाहिए. शारीरिक रूप से कमजोर, गर्भवती महिलाओं, ब्रेस्टफीडिंग कराने वाली फीमेल्स, बुजुर्ग और छोटे बच्चों को नीम के पत्ते नहीं खाने चाहिए.

यह भी पढ़ें- कितना होता है नॉर्मल ब्लड शुगर? कब बन जाते हैं डायबिटीज के मरीज, डॉक्टर ने समझाया पूरा हिसाब, तुरंत करें चेक

Tags: ब्लड शुगर, डायबिटीज, स्वास्थ्य, जीवनशैली, ट्रेंडिंग समाचार

Share this article
Shareable URL
Prev Post

सूर्य ग्रहण और शारदीय नवरात्र का दुर्लभ संयोग, इन 4 राशि वालों की खुलेगी किस्मत

Next Post

4G से कितनी तेज होगी 6G की स्पीड? बेंगलुरु में नोकिया की रिसर्च लैब शुरू, कब तक रोलआउट होने की उम्मीद?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Read next

जमीन के नीचे उगने वाली ये सब्जी ब्लड शुगर करे कंट्रोल, खाएंगे तो बूस्ट होगी इम्यूनिटी, होंगे ये 5 जबरदस्त लाभ

जमीन के नीचे कई तरह की सब्जियां उगती हैं, उन्हीं में से एक है अरबी (Taro). अरबी ना सिर्फ स्वादिष्ट होती है,…

बालों के तेजी से झड़ने के ये है साइलेंट कारण, इन वजहों पर करेंगे चोट तो 70 की उम्र में भी नहीं होंगे गंजे

बाल झड़ने के कारण: समय से पहले बाल झड़ने के कारण होते हैं. अगर आपकी उम्र बढ़ गई और बाल झड़ने शुरू हो गए तो यह…