``` अब 112 डायल करते ही पहुंचेगी पुलिस, इन थानों को मिली अत्याधुनिक सुविधाएं, जानें खासियत - टाइम्स ऑफ़ हिंदी
आपका स्वागत है! टाइम्स ऑफ़ हिंदी पर रंग-बिरंगी ख़बरों की दुनिया में!

अब 112 डायल करते ही पहुंचेगी पुलिस, इन थानों को मिली अत्याधुनिक सुविधाएं, जानें खासियत

मोहित शर्मा/करौली. हिंडौन सिटी के निवासियों के लिए अब किसी भी प्रकार की घटना की सूचना देने के लिए मुश्किलों का सामना नहीं करना पड़ेगा. अब से, कुछ मिनटों में ही पुलिस मौके पर पहुंच सकेगी, क्योंकि राजस्थान पुलिस मुख्यालय द्वारा हिंडौन सिटी के तीन प्रमुख स्थानों के लिए आधुनिक एफआरवी (पहली प्रतिक्रिया गाड़ी) यूनिट्स से लैस गाड़ियों की उपलब्धता को सुनिश्चित की गई है. इन गाड़ियों के माध्यम से, किसी भी संकट स्थिति में 112 नंबर को डायल करने पर पुलिस मौके पर त्वरित सहायता के लिए पहुंच सकेगी.

इन गाड़ियों में चारों ओर सीसीटीवी कैमरे लगे हुए हैं और इन गाड़ियों का मॉनिटरिंग जिला मुख्यालय के अभय कमांड सेंटर करौली से किया जाएगा. इसके साथ ही, कमांड सेंटर के अधिकारी इन गाड़ियों की पूरी स्थिति का पर्यवेक्षण भी कर सकेंगे.

ऐसी 500 गाड़ियां उपलब्ध कराने का है लक्ष्य :
नई मंडी थानाप्रभारी बृजेंद्र सिंह के अनुसार, 112 डायल स्कीम के तहत आपातकालीन सेवाओं के लिए प्रदेश के विभिन्न थानों में विभिन्न वाहनों का उपयोग किया जा रहा है. अब अधिकांश थानों में, पुलिस पीसीआर वाहन के साथ ही यह गाड़ियां भी सेवा करेंगी, जो केवल आम लोगों के लिए ही नहीं, बल्कि पुलिस के लिए भी अत्याधुनिक सुविधा प्रदान करेंगी. थानाप्रभारी ने बताया कि प्रदेश भर में ऐसे 500 वाहनों को उपलब्ध कराने का लक्ष्य रखा गया है.

पुलिस की नई गाड़ी की यह हैं खासियत :
जानकारी के अनुसार, ये एफआरवी गाड़ियां आपातकालीन सेवाओं के लिए पूरी तरह से लैस हैं. इन गाड़ियों में प्रथम प्रतिक्रिया वाहनों को अत्यधिक मोबाइल डेटा टर्मिनल कैमरा, ईनवीआर वायरलेस सेट, जीपीएस पब्लिक एड्रेस सिस्टम, फर्स्ट एड बॉक्स, स्ट्रकचर व्यवस्था, और अन्य कई सुविधाओं से सम्पन्न हैं. ये सभी वाहन कमांड कंट्रोल सेंटर्स से जुड़े हुए हैं और इनकी वास्तविक लोकेशन भी ट्रैक की जा सकेगी. इसके बारे में जानकारी के अनुसार, आम लोग आपातकालीन स्थिति में 112 पर कॉल करके अपनी सहायता के लिए संपर्क कर सकते हैं, और सबसे निकटतम वाहन त्वरित गति से सहायता पहुंचाने के लिए तैयार रहेंगे.

अनूदित दृष्टिकोण:

इस नई पहल के माध्यम से, हिंडौन सिटी के निवासियों को कुछ मिनटों के अंदर ही पुलिस की सहायता मिलेगी। यह गाड़ियां अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस हैं और उनमें चारों ओर सीसीटीवी कैमरे भी लगे हुए हैं। इसके अलावा, पुलिस कमांड सेंटर करौली से इन गाड़ियों की मोनीटरिंग की जाएगी और वास्तविक लोकेशन का ट्रैकिंग भी किया जा सकेगा। हमें गर्व है कि हमारी पुलिस अब और अधिक प्रभावीता के साथ प्रदेश की सुरक्षा का ध्यान रख रही है।

Share this article
Shareable URL
Prev Post

Israel Palestine War LIVE: गाजा में इजरायल का ताबड़तोड़ हमला, 19 लोगों की हुई मौत, हमास को मुंहतोड़ जवाब

Next Post

क्या सेल से पहले कंपनियां बढ़ा देती हैं प्रोडक्ट की कीमत, फिर सस्ता बताकर आपको बेच देती हैं? जानें जवाब

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Read next

यहां बच्चों के लिए मिल रही स्पेशल राखी, स्कैन करते ही चलेगा छोटा भीम और स्पाइडर मैन

पीयूष पाठक/ अलवर. अलवर शहर में इन दिनों टेक्नोलॉजी का एक नया ही उदाहरण देखने को मिल रहा है. इसमें राखी के…

Job Fair 2022: काशी विद्यापीठ में लगा रोजगार मेला,टॉप रैंकिंग की 55 कम्पनियां ले रहीं इंटरव्यू, जानिये रजिस्ट्रेशन की प्रक्?

रिपोर्ट-अभिषेक जायसवाल,वाराणसी वाराणसी के महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ (MGKVP) में शनिवार को यूपी के सबसे बड़े…

चुनावों में वोट डालने की प्रक्रिया से रूबरू हुए छात्र, ली इवीएम और वीवीपैट की जानकारी

निखिल स्वामी/ बीकानेर. मतदाता जागरूकता अभियान- स्वीप के तहत पॉलिटेक्निक कॉलेजों में मॉक पोलिंग व स्कूलों में…

असली पुलिस के हत्ते चढ़ा ‘नकली पुलिस’ वाला, ऐसे करता था लोगों से ठगी

शक्ति सिंह/कोटा. कोटा में असली पुलिस के हत्ते चढ़ा नकली पुलिस इंस्पेक्टर. जी हां नकली पुलिस अधिकारी बनकर लोगों…