``` क्या सेल से पहले कंपनियां बढ़ा देती हैं प्रोडक्ट की कीमत, फिर सस्ता बताकर आपको बेच देती हैं? जानें जवाब - टाइम्स ऑफ़ हिंदी
आपका स्वागत है! टाइम्स ऑफ़ हिंदी पर रंग-बिरंगी ख़बरों की दुनिया में!

क्या सेल से पहले कंपनियां बढ़ा देती हैं प्रोडक्ट की कीमत, फिर सस्ता बताकर आपको बेच देती हैं? जानें जवाब

नई दिल्ली: त्योहारी मौसम में फ्लिपकार्ट द्वारा बिग बिलियन डेज सेल चलाई जा रही है। वहीं, अमेज़न द्वारा ग्रेट इंडियन फेस्टिवल सेल का आयोजन किया गया है। दोनों ही सेल में ढेरों प्रोडक्ट्स पर भारी डील्स और ऑफर्स दिए जा रहे हैं। हालांकि, कुछ यूजर्स को यह लगता है कि ये ई-कॉमर्स कंपनियां सेल से पहले कीमत को बढ़ा देती हैं और फिर सेल के नाम पर कम कर देती हैं। क्या यह सच है? सच जानने के लिए आइए पढ़ते हैं।

दरअसल, फ्लिपकार्ट ने एक यूजर को इस सवाल का जवाब दिया है। उनके अनुसार, सेल से पहले प्रोडक्ट की कीमत MRP यानी इंडिया मूल्य रेंज में बढ़ा दी जाती है और फिर उसे डिस्काउंट दिया जाता है, जिसे BBD सेल कहा जाता है। उदाहरण के तौर पर, Pixel 6a की बिक्री 23 हजार रुपये पर हो रही थी और अब इसे 30 हजार रुपये तक कर दिया गया है।

फ्लिपकार्ट ने इस सवाल का जवाब देते हुए कहा कि हम आपकी चिंता समझ सकते हैं। लेकिन हम यह आपको स्पष्ट करना चाहते हैं कि ऑफर और कीमतें डायनामिक और सेलर-स्पेसिफिक होती हैं। सेलर आपको बेहतरीन सौदे और ऑफर दिलाने की पूरी कोशिश करते हैं। इसलिए कई बार एक ही प्रोडक्ट की अलग-अलग कीमतें दिखाई देती हैं।

तो क्या सेल से पहले कंपनियां प्रोडक्ट की कीमत बढ़ाती हैं और फिर सस्ता बेचती हैं?

जवाब हां, सेल से पहले कंपनियां प्रोडक्ट की कीमत बढ़ा सकती हैं और फिर सेल के माद्यम से उसे सस्ता बेच सकती हैं। इसका मुख्य कारण यह है कि सेल के दौरान लोगों की खरीदारी किसी से कम नहीं होनी चाहिए, इसलिए इसे बढ़ाते हैं। और फिर सेल के माध्यम से उसे सस्ता बेचते हैं ताकि ज्यादा लोग उसे खरीद सकें। अगर कंपनी सीधे बिना बढ़ाए कीमत घटा दें, तो लोगों को ऐसा लग सकता है कि वह प्रोडक्ट पहले ही महंगा है। इसलिए, बढ़ा कर फिर सस्ता बेचना इसका एक रणनीतिक तरीका है।

लेकिन ध्यान रहे कि इसका मतलब यह नहीं है कि सभी कंपनियां ऐसा करती हैं। कुछ कंपनियां यह रणनीति अपनाती हैं, जबकि कुछ कंपनियां ऐसा नहीं करती हैं। इसलिए, जब आप ई-कॉमर्स सेल में खरीदारी करने का फैसला कर रहे हैं, तो ध्यान से प्रोडक्ट की कीमत और ऑफर्स की जांच करें।

इस बारे में आपका क्या राय है? क्या आपने सेल के दौरान प्रोडक्ट की कीमत में किसी बदलाव का अनुभव किया है? कृपया अपने विचार हमारे साथ शेयर करें।

तैग: डिस्काउंट सेल, फ्लिपकार्ट सेल, टेक न्यूज़, टेक न्यूज़ हिंदी

Share this article
Shareable URL
Prev Post

अब 112 डायल करते ही पहुंचेगी पुलिस, इन थानों को मिली अत्याधुनिक सुविधाएं, जानें खासियत

Next Post

5 रुपये में अनोखा स्‍वाद, इस दुकान पर मिलते हैं रूमाली रोटी से बने समोसे; एक दफा खाएंगे तो बार-बार आएंगे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Read next

दुनिया में सबसे सस्ता iPhone 15 कहां मिलेगा? कितनी है अलग-अलग बाजारों में नए फोन की कीमत?

नई दिल्ली. नए iPhone मॉडल्स आखिरकार दस्तक दे चुके हैं. अभी कुछ दिनों तक नए iPhone 15 लाइनअप काफी चर्चा में…

सीलिंग फैन की पंखुड़ी पर गंदगी जमने से क्या होता है, कभी जानने की कोशिश की आपने?

टाइम्स ऑफ़ हिंदी: हाइलाइट्स पंखे की पंखुड़ी पर गंदगी जमा होने से नहीं मिलेगी अच्छी हवा. गर्म पानी से कर सकते हैं…

अक्षरधाम मंदिर को खास बनाती है भव्य वास्तुकला, ब्रिटिश पीएम पत्नी संग कर चुके दीदार, आप भी करें एक्सप्लोर

हाइलाइट्स गिनीज बुक ऑफ व‌र्ल्ड रिका‌र्ड्स में शामिल अक्षरधाम मंदिर भारत के बड़े हिंदू मंदिर परिसर में से एक है.…