``` दुनिया की बेहद अजीबोगरीब सब्जी, कच्चा खाएंगे तो हो जाएंगे बीमार, पकाकर खाने पर दूर हो जाएंगी कई बीमारियां - टाइम्स ऑफ़ हिंदी
आपका स्वागत है! टाइम्स ऑफ़ हिंदी पर रंग-बिरंगी ख़बरों की दुनिया में!

दुनिया की बेहद अजीबोगरीब सब्जी, कच्चा खाएंगे तो हो जाएंगे बीमार, पकाकर खाने पर दूर हो जाएंगी कई बीमारियां

हाइलाइट्स

लाल राजमा को कई जरूरी पोषक तत्वों का भंडार माना जाता है.
राजमा खाने से कैंसर और डायबिटीज का खतरा कम हो सकता है.

Well being Advantages of Kidney Beans: स्वस्थ रहने के लिए लोगों को खूब सब्जियां खाने की सलाह दी जाती है. रंग-बिरंगी सब्जियां सेहत के लिए फायदेमंद होती हैं. इनमें मौजूद पोषक तत्व स्वास्थ्य को तंदुरुस्त रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं. सब्जी, दाल और बीन्स को खाने से बीमारियों का खतरा कम होता है. राजमा खाना अधिकतर लोगों को पसंद होता है. रोटी और चावल के साथ राजमा की सब्जी आपने भी कई बार खाई होगी. राजमा को इंग्लिश में किडनी बीन्स कहते हैं, क्योंकि इनकी बनावट इंसान की किडनी जैसी होती है. राजमा को सेहत के लिए बेहद लाभकारी माना जाता है. इसका सेवन करने से कई बीमारियों से राहत मिल सकती है. हालांकि राजमा बेहद सावधानी के साथ खाना चाहिए. गलती करने पर आप बीमार हो सकते हैं.

राजमा प्रोटीन, फाइबर, कार्ब्स, विटामिन और मिनरल्स का खजाना होता है. हेल्थलाइन की रिपोर्ट के अनुसार 100 ग्राम उबले हुए राजमा में करीब 9 ग्राम प्रोटीन, फाइबर 6.5 ग्राम, कार्ब्स 22 ग्राम और अन्य तमाम पोषक तत्व होते हैं. उबले हुए राजमा में करीब 67 पर्सेंट पानी होता है. राजमा प्लांट बेस्ट प्रोटीन का सबसे बढ़िया स्रोत माना जा सकता है. इसे गरीबों का चिकन भी कहा जाता है. राजमा मुख्य रूप से स्टार्चयुक्त कार्ब्स से बना होता है. इसका ग्लाइसेमिक इंडेक्स बहुत कम होता है, जिसकी वजह से डायबिटीज के मरीज भी इसका सेवन कर सकते हैं.

कच्चा राजमा खाना जहर के समान

आपको जानकर हैरानी होगी कि लाल राजमा को कभी कच्चा नहीं खाना चाहिए. इससे आपकी तबीयत खराब हो सकती है और हॉस्पिटल जाने की नौबत आ सकती है. कच्चे राजमा में अधिक मात्रा में फाइटोहेमाग्लगुटिनिन नामक टॉक्सिक प्रोटीन होता है. फाइटोहेमाग्लगुटिनिन कई फलियों में पाया जाता है, लेकिन लाल राजमा में सबसे अधिक होता है. कच्चा राजमा खाने से लोग फूड पॉइजनिंग का शिकार हो सकते हैं. कच्चा राजमा उल्टी, दस्त, पेट फूलने और पाचन संबंधी कई समस्याएं पैदा कर सकता है.

यह भी पढ़ें- क्या शुगर के मरीजों को अलग तरह के जूते पहनने चाहिए? डॉक्टर ने बताई चौंकाने वाली बात, गलती पड़ सकती है महंगी

हालांकि राजमा को कुछ घंटे तक पानी में भिगोकर रखने से इसमें से अधिकांश जहरीले पदार्थ समाप्त हो जाते हैं. अच्छी तरह पकाने के बाद राजमा खाने के लिए सुरक्षित होता है और यह बेहद पौष्टिक होना चाहिए. सेवन से पहले कच्चे राजमा को कम से कम 5 घंटे तक पानी में भिगोया जाना चाहिए और कम से कम 10 मिनट तक उबाला जाना चाहिए. इसके बाद सेवन किया जाए, तो सेहत दुरुस्त हो सकती है.

राजमा खाने के जबरदस्त फायदे

– प्रोटीन, फाइबर और धीमी गति से रिलीज होने वाले कार्ब्स से भरपूर होने के कारण राजमा ब्लड शुगर कंट्रोल करने में बेहद प्रभावी है. इसका ग्लाइसेमिक इंडेक्स कम है, जिसकी वजह से यह शुगर के मरीजों के लिए बेहद लाभकारी है. कई अध्ययनों से संकेत मिलता है कि राजमा और अन्य कम ग्लाइसेमिक खाद्य पदार्थ खाने से टाइप 2 डायबिटीज का खतरा कम हो सकता है.

– कोलन कैंसर दुनियाभर में सबसे कॉमन कैंसर में से एक है. कई स्टडी में यह बात सामने आई है कि राजमा का सेवन करने से कोलन कैंसर का खतरा कम हो सकता है. राजमा में विभिन्न प्रकार के पोषक तत्व और फाइबर होते हैं, जिनमें संभावित एंटी-कैंसर प्रभाव होते हैं. इसे कोलन की हेल्थ के लिए बेहद फायदेमंद माना जा सकता है.

यह भी पढ़ें- How A lot Sleep Do You Want: हर दिन कितने घंटे सोना जरूरी? उम्र के हिसाब से अलग-अलग है गणित, यहां चेक करें पूरा चार्ट

Tags: Well being, Life-style, Trending information, Vegetable

Share this article
Shareable URL
Prev Post

भोजपुरी में पढ़ें – चिरुकी माने चुटिया रखला के महत्व

Next Post

पुराना फ्रिज बदलकर घर ले लाएं बिजली बचाने वाले सैमसंग के नए फ्रिज, WiFi से हैं लैस, मिलेगी 20 साल की वारंटी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Read next

अस्थमा-ब्लड प्रेशर और शुगर के मरीजों के लिए रामबाण इलाज ‘प्राणायाम’, और भी हैं फायदे

ईशा बिरोरिया/ ऋषिकेश. प्राणायाम (Pranayama Advantages) संस्कृत का शब्द है, जो दो शब्दों के मेल से बना है. प्राण…

कई बीमारियों का कारण है कमजोर इम्यूनिटी, 6 चीजों को करें डाइट में शामिल

कुछ लोग बहुत आसानी से सर्दी, जुकाम, बुखार, फ्लू और इंफेक्शन से पीड़ित हो जाते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि…

पहाड़ की महिलाओं में तंबाकू की लत…बन सकती है दिल की बीमारियों की वजह, एक्सपर्ट ने दी चेतावनी

तनुज पाण्डे/ नैनीताल. आज के समय में युवाओं के लिए तंबाकू का सेवन करना एक फैशन बनता जा रहा है. तंबाकू इस्तेमाल…

रोजाना कितने बादाम खाना है जरूरी? ब्रेन होगा मजबूत, स्किन भी करेगी ग्‍लो, डॉक्‍टर से जान लें संख्‍या

हाइलाइट्स रोजाना बादाम भिगोकर खाने से शरीर को काफी फायदे मिलते हैं. बच्‍चों को बड़ों मुकाबले रोजाना ज्‍यादा…