``` ब्रेकफास्ट से लंच और डिनर तक क्या खाते हैं इजरायली सैनिक, शराब पर क्या नियम, शाकाहारी सैनिकों की भी बड़ी तादाद - टाइम्स ऑफ़ हिंदी
आपका स्वागत है! टाइम्स ऑफ़ हिंदी पर रंग-बिरंगी ख़बरों की दुनिया में!

ब्रेकफास्ट से लंच और डिनर तक क्या खाते हैं इजरायली सैनिक, शराब पर क्या नियम, शाकाहारी सैनिकों की भी बड़ी तादाद

हाइलाइट्स

इजरायल में सैनिकों के खान-पान को दो साल पहले पूरा बदल दिया गया, क्योंकि जो खाना दिया जा रहा था, उसे लेकर शिकायतें थीं
सुबह नाश्ते से लेकर रात के डिनर तक न्यूट्रीशन के हिसाब से व्यंजनों की कई वैरायटी अब सैनिकों को परोसी जाती है

क्या आपको मालूम है कि इजरायल डिफेंस फोर्सेज (IDF) सैनिकों के खाने का मेनू क्या होता है, उन्हें खाने में क्या परोसा जाता है. वैसे दो तीन साल पहले ही इजरायल ने अपनी सेना में खाने की पॉलिसी ही बना दी है. क्योंकि इजरायल की सेना में खराब भोजन की शिकायतें लगातार मिल रही थीं.

इजरायल में सेना के कुल 130 मेस हॉल हैं. जिनका नवीनीकरण किया गया. किचन स्टाफ को दुरुस्त किया गया और भोजन में वैरायटी देने के साथ उसकी न्यूट्रीशन वैल्यू में भी सुधार किया गया

अब हम आपको बताते हैं कि इजरायल डिफेंस फोर्स में सैनिकों को क्या खाना मिलता है. शुरुआत सुबह के ब्रेकफास्ट यानि नाश्ते से करते हैं.

नाश्ते का मेनू
नाश्ते में इजरायली सैनिकों को ट्यूनीशियाई सैंडविच, बूरेका, शक्शुका, साबिच, हम्मस और फलाफेल के साथ-साथ मूसली, अनाज और एनर्जी बार मिलता है.

इजरायल का दावा है कि उसकी सेना में 10,000 से ज्यादा लोग शाकाहारी हैं, जो दुनिया की किसी भी सेना में सबसे ज्यादा शाकाहारियों की संख्या है. हालांकि इसे लेकर भारतीय सेना का भी दावा हो सकता है. (Courtesy – IDF)

– ट्यूनीशियाई सैंडविच अक्सर ट्यूना, हैरिसा और नींबू से बनाई जाती हैं. इन्हें मैदे से खमीर के जरिए किण्वित करके बनाते हैं.
– बुरेका बेक की हुई भरवां पेस्ट्री हैं जो इज़राइल और पूरे मध्य पूर्व में लोकप्रिय हैं. ये पूरे दक्षिणी यूरोप, उत्तरी अफ्रीका और मध्य पूर्व में एक लोकप्रिय पेस्ट्री है. बुरेका कई आकारों और पनीर, आलू, मशरूम, पालक, बैंगन भरकर बनाए जाते हैं.
– शक्शुका एक शाकाहारी, पैन में बनाया जाने वाला व्यंजन है जिसकी उत्पत्ति उत्तरी अफ्रीका में हुई. इसे मसालेदार टमाटर सॉस में उबले हुए अंडों के साथ, लाल शिमला मिर्च और जीरा जैसी सब्जियों और मसालों के साथ बनाया जाता है. ये उत्तरी अफ्रीका और मध्य पूर्व के कई हिस्सों में लोकप्रिय है. इसे अक्सर नाश्ते, दोपहर के भोजन या रात के खाने में परोसा जाता है.
– सबिच या सबीह तले हुए बैंगन, कठोर उबले अंडे, कटा हुआ सलाद, कई तरह के सॉस से भरा लाफा ब्रेड का एक सैंडविच है. ये एक इराकी यहूदी व्यंजन है, ये इजरायल में बहुत लोकप्रिय है. ये जल्दी बनाए जाने वाले नाश्तों में है. साबिच पूरे इज़राइल में बेचा जाता है.
– हम्मस एक तरह के छोले का व्यंजन है. इसे नींबू के रस और लहसुन के साथ मिलाकर मसालों के साथ पकाया जाता है. ये काफी स्वादिष्ट होता है. इसमें जैतून का तेल, धनिया और लाल शिमला मिर्च भी मिलाया जाता है.
– फ़लाफ़ेल इजरायल के पसंदीदा स्ट्रीट फूड में है. इसमें ये एक तरह का गोल पकौड़ा है. जिसे डीप फ्रायड किया जाता है. इसे बीन्स, पिसे हुए चने या दोनों से बनाया जाता है.फ़लाफ़ेल बॉल्स के ऊपर सलाद, मसालेदार सब्जियाँ और गर्म सॉस डाला जा सकता है.

ये वो व्यंजन है, जो इजरायली सेना को ब्रेकफास्ट में परोसा जाता है. इसे फलाफेल कहते हैं. ये एक तरह का गोल पकौड़ा होता है. (विकीकामंस)

क्या होता है लंच का मेनू
आईडीएफ सैनिकों के लिए दोपहर के भोजन की जो वैरायटी मिलती है, उसमें ये मिलता है
शेवर्मा
– ग्रिल्ड चिकन
– गोमांस से बने हैम्बर्गर
– ग्रील्ड टोफू, श्नाइटल टोफू, श्वार्मा टोफू और एक शाकाहारी हैमबर्गर सहित शाकाहारी भोजन
– बोनलेस चिकन की डिश
– चावल और आलू
– इसके अलावा दही, वफ़ल, फ्रोजन पिज्जा, फल और सब्जियां
चूंकि इजरायली सेना में भी वेगन और शाकाहार बढ़ रहा है लिहाजा लंच और डिनर दोनों में ही इनके भी दो तीन व्यंजन दिए जाते हैं.

डिनर में क्या दिया जाता है
डिनर आमतौर पर वही होता है जो लंच में परोसा जाता है. बस उसे कुछ लाइट रखा जाता है.

सीमा पर तैनात रहने वालों के लिए क्या खाना
इजरायल की सेना को फील्ड या मोर्चे पर तैनात होने पर खास तरह का डिब्बाबंद या पैकेट वाला राशन दिया जाता है, जो 02 साल तक इस्तेमाल में लाया जा सकता है. मैनोट क्राव भी कहते हैं. इसमें आमतौर पर ये चीजें शामिल होती हैं
– डिब्बाबंद ट्यूना
– सार्डिन
– फलियां
– भरवा बेल के पत्ते
– मक्का और फल का कॉकटेल
– हलवे की छड़ें
आईडीएफ खाद्य पैकेट भी प्रदान करता है जो लचीली पैकेजिंग में आते हैं, जो दो साल तक बगैर एसी के रखे जा सकते हैं. दूर-दराज की चौकियों पर 80 “लाउंज” का निर्माण शुरू कर दिया गया है, जिसमें भोजन तैयार होगा.

10,000 से ज्यादा शाकाहारी सैनिक
इजरायल के आर्मी रेडियो ने कुछ समय पहले दावा किया था कि इज़राइल की सेना दुनिया की सबसे शाकाहारी सेना है, जिसके 18 में से 1 सैनिक शाकाहारी है. रिपोर्ट के अनुसार, इजरायली सेना में शाकाहारी लोगों की संख्या पिछले तीन वर्षों में 20 गुना बढ़ गई है. आईडीएफ के अनुसार, 10,000 शाकाहारी लोग इजरायल की सेना की सेवा में हैं.
इजरायली सेना का कहना है कि “जब एक शाकाहारी सैनिक मैदान में होता है, उन्हें शाकाहारी भोजन जैसे सैंडविच और शाकाहारी पिज्जा उपलब्ध कराया जाता है.”

Tags: Meals, Meals weight loss program, Israel, Israel air strikes, Israeli Military

Share this article
Shareable URL
Prev Post

फ्रिज फटने से 6 लोगों की मौत, आखिर क्यों फटता है फ्रिज और कैसे हो सकता है बचाव? समझिए

Next Post

दोस्त की मौत के बाद शुरू किया यह संगठन, आज लोगों के लिए रक्तदान का बना आधार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Read next

कोरोना में गई नौकरी साइकिल को बना दी दुकान…अब लिट्टी-छोला के दीवाने हैं लोग

मनीष कुमार/कटिहार : कोरोना ने कई की जिंदगी ली तो कई को जीना सिखाया है. इसी में एक नाम है राजा कुमार का. जोकभी…

नाश्‍ते में बनाएं टेस्‍टी पनीर पराठा, प्रोटीन से है भरपूर, बनाना भी आसान, जानें सिंपल तरीका

हाइलाइट्स आप स्‍वादानुसार इसके मसालों को कम ज्‍यादा कर सकते हैं. इस पराठे को बच्‍चों के टिफिन के लिए भी पैक कर…

बेहद लाजवाब है शंभु जी की जलेबी और रबड़ी का स्वाद, सुबह से शाम तक लोगों का लगता है जमावड़ा

कोटा. रामपुर की तंग गलियों में 60 से 70 साल पुरानी शंभू मिष्ठान की दुकान किसी त्योहार का इंतजार नहीं करती. बल्कि…

मिनटों में ऐसे बनाएं गेहूं के आटे के टेस्टी समोसे, खाने के बाद तारीफ करते नहीं थकेंगे लोग

हाइलाइट्स घर पर समोसे बनाकर बाजार के अनहेल्दी समोसों को अवॉयड कर सकते हैं. मिनटों में बनकर तैयार होते हैं गेहूं…