``` Israel Hamas War Live: इजरायली हमले में हमास का 'नौसेना ऑपरेटिव' मारा गया, युद्ध में दोनों पक्षों से अब तक 4000 मौतें - टाइम्स ऑफ़ हिंदी
आपका स्वागत है! टाइम्स ऑफ़ हिंदी पर रंग-बिरंगी ख़बरों की दुनिया में!

Israel Hamas War Live: इजरायली हमले में हमास का ‘नौसेना ऑपरेटिव’ मारा गया, युद्ध में दोनों पक्षों से अब तक 4000 मौतें

अधिक पढ़ें

नई दिल्ली: इजरायल की सेना ने कहा है कि वह गाजा में संभावित जमीनी अभियान की तैयारी कर रही है लेकिन देश के नेताओं ने इस संबंध में अभी कोई निर्णय नहीं लिया है. लेफ्टिनेंट कर्नल रिचर्ड हेच ने बृहस्पतिवार को पत्रकारों को बताया कि बल ‘जमीनी अभियान की तैयारी कर रहे हैं.’ इजरायल ने लगभग 360,000 रिजर्व सैनिक बुलाए हैं और सप्ताहांत में हमास की ओर से किए गए घातक हमलों के बदले में भीषण कार्रवाई की चेतावनी दी है. इस बीच इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने दोहराया है कि इजराइल हमास को ‘कुचल देगा और तबाह कर देगा.’

नेतन्याहू ने कहा कि हमास का प्रत्येक सदस्य अब ‘मुर्दा’ है. नेतन्याहू ने यह बात बुधवार देर रात टेलीविजन पर प्रसारित अपने संबोधन में कही. उन्होंने हमास की ओर से इजराइल पर किए गए आतंकवादी हमले के बाद इजराइली विमानों के गाजा की ओर बढ़ने के दौरान यह बात कही. इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू और शीर्ष विपक्षी नेता ने फलस्तीनी आतंकवादी समूह हमास के खिलाफ युद्ध की निगरानी करने के लिए युद्धकालीन एकता सरकार बनाने का एक समझौता बुधवार को किया. हमास ने गत शनिवार को इजरायल पर अचानक हमला किया था जिसके बाद इजराइल ने युद्ध की घोषणा की.

तेज होते युद्ध के बीच अबतक 4000 से अधिक लोगों की जान जा चुकी है. इजरायल की सरकार पर हमास के आतंकवादियों का सफाया करने का बेहद दबाव है. नेतन्याहू ने अपने संबोधन में लोगों पर ढाए गए जुल्मों को बयां किया. उन्होंने कहा, ‘‘हमने लड़कों और लड़कियों को बंधे हुए देखा, उनके सिरों पर गोली मारी गई थी. पुरुषों और महिलाओं को जिंदा जला दिया गया. युवा महिलाएं के साथ दुष्कर्म किए गए और फिर उनकी हत्या कर दी गई. सैनिकों के सिर धड़ से अलग कर दिए गए.’ गाजा में आतंकवादियों ने सैनिकों, पुरुषों, महिलाओं, बच्चों तथा बुजुर्गों सहित इजरायल के कम 150 लोगों को बंधक बना रखा है. हमास ने पिछले पांच दिन में इजरायल में हजारों रॉकेट दागे हैं.

नयी एकता सरकार की कैबिनेट केवल युद्ध के मुद्दों पर ध्यान देगी और इसका नेतृत्व नेतन्याहू, वरिष्ठ विपक्षी नेता और पूर्व रक्षा मंत्री बेनी गैंट्ज़ तथा वर्तमान रक्षा मंत्री योव गैलेंट करेंगे. पूर्व चीफ ऑफ स्टाफ और एक अन्य सरकारी मंत्री को ‘पर्यवेक्षक’ सदस्यों के रूप में नामित किया गया है. मुख्य विपक्षी नेता यायर लापिद को भी नए मंत्रिमंडल में शामिल होने का आमंत्रण दिया गया है लेकिन उनकी ओर से अबतक जवाब नहीं आया है. इजरायल गाजा पट्टी में लगातार हवाई हमले कर रहा है जिससे कई इलाके मलबे में तब्दील हो रहे हैं और लोग सुरक्षित स्थानों की तलाश में भटक रहे हैं, जबकि अस्पतालों में जरूरी दवाएं खत्म हो रही हैं. वहीं, ईंधन के खत्म होने की वजह से गाज़ा के इकलौते बिजली संयंत्र को बंद करना पड़ा है जिससे लोगों की परेशानी में और इजाफा हो गया.

भारत ने बुधवार को इजरायल से अपने नागरिकों को वापस लाने के लिए एक विशेष अभियान, ‘ऑपरेशन अजय’ शुरू किया. अनुमान के मुताबिक, इस समय करीब 18,000 भारतीय इजराइल में हैं. विदेश मंत्री एस जयशंकर ने सोशल मीडिया मंच ‘एक्स’ पर पोस्ट किया, ‘इजराइल से लौटने के इच्छुक हमारे नागरिकों की वापसी के लिए ‘ऑपरेशन अजय’ शुरू कर रहे हैं.’ वह इस समय श्रीलंका की यात्रा पर हैं. उन्होंने कहा, ‘विशेष चार्टर उड़ानों का प्रबंध और अन्य व्यवस्थाएं की जा रही हैं. हम विदेश में मौजूद अपने नागरिकों की सुरक्षा और कल्याण के लिए पूरी तरह से प्रतिबद्ध हैं.’ भारतीयों के पहले जत्थे को बृहस्पतिवार को एक विशेष उड़ान के जरिए इजराइल से वापस लाए जाने की उम्मीद है.

Share this article
Shareable URL
Prev Post

World Cup 2023: शुभमन गिल अहमदाबाद पहुंचे, कैसी है तबीयत, क्या भारत-पाकिस्तान मैच में खेलेंगे?

Next Post

कोटा के दो युवाओं ने शुरू किया स्टार्टअप, उनके ऑफ रोड व्हीकल की देशभर में हो रही डिमांड

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Read next

रहस्यमयी बैंगनी लाइट से भर गया यहां का आसमान, डरे लोगों ने कहा- कहीं ये…

यूरोप के आसमान में रहस्यमयी बैंगनी किरण: इस वीकेंड पूरे यूरोप के आसमान में एक रहस्यमयी बैंगनी किरण देखी गई. डरे…

दुनिया का सबसे बड़ा झूला हुआ बेकार! रहस्यमयी तरीके से हो गया बंद, वजन 900 टन

दुबई: दुबई में स्थित सबसे ऊचा झूला घूमना बंद हो गया है। इसे दो साल पहले खोला गया था, लेकिन अब यह बहुत दौरान के…

वेटर की 1 गलती और अब महिला को मिलेंगे 24 करोड़ रुपये, जानें क्या है पूरा माजरा

हाइलाइट्स महिला कॉफी गिरने के चलते काफी बुरी तरह से जल गई थी। महिला ने आउटलेट के खिलाफ मुकदमा दायर किया था।…