``` World Egg Day 2023: अंडे के ये 4 फायदे, जिन्हें आप शायद ही जानते होंगे, पर इन लोगों को बरतनी चाहिए सावधानी - टाइम्स ऑफ़ हिंदी
आपका स्वागत है! टाइम्स ऑफ़ हिंदी पर रंग-बिरंगी ख़बरों की दुनिया में!

World Egg Day 2023: अंडे के ये 4 फायदे, जिन्हें आप शायद ही जानते होंगे, पर इन लोगों को बरतनी चाहिए सावधानी

हाइलाइट्स

अंडा से मसल्स मास बढ़ता है और ब्लड प्रेशर नियंत्रण में रहता है. वहीं यह हड्डियों की मजबूती के लिए भी बहुत फायदेमंद है.
अंडा में सभी आवश्यक 9 एमिनो एसिड मौजूद होता है, इसलिए अंडे को प्रोटीन का खजाना कहा जाता है.

Egg Benefits of Health: अंडा इतना ज्यादा हेल्दी होता है कि इसे कुदरती मल्टीविटामिन माना जाता है. यह सुपरफूड की सूची में सबसे उपर है. अंडा विटामिन ए का खजाना है, यह बात हम सब जानते हैं लेकिन कई ऐसे फायदे हैं जिनके बारे में बहुत कम लोगों को ही पता है. अंडे में सभी आवश्यक 9 एमिनो एसिड पाया जाता है जो कई तरह से इंसानों के लिए फायदेमंद है. अंडे में कई तरह के विटामिन, फॉस्फोरस, सेलेनियम, कैल्शियम, जिंक, हेल्दी फैट सहित कई आवश्यक तत्व पाए जाते हैं. हर मामले में अंडा परफेक्ट फूड है. इसमें ओमेगा 3 फैटी एसिड होता है जो हार्ट के लिए बेहद फायदेमंद है. आइए जानते हैं कि अंडे के ऐसे फायदों के बारे में जिनकी जानकारी बहुत कम लोगों को है.

अंडे के सीक्रेट फायदे

1. ज्यादा कोलेस्ट्रॉल पर बढ़ता नहीं-यह हैरान कर देने वाली बात है कि अंडे में ज्यादा कोलेस्ट्रॉल रहता है लेकिन इसके बावजूद यह खून में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा नहीं बढ़ाता बल्कि घटा देता है. हेल्थलाइन की खबर के मुताबिक करीब 70 प्रतिशत लोगों में अंडा कोलेस्ट्रॉल को नहीं बढ़ाता है लेकिन जिनके परिवार में हाइपोकोलेस्ट्रॉलेमिया है, उन्हें इससे कोलेस्ट्रॉल बढ़ सकता है. इसलिए ऐसे लोगों को अंडा का सेवन बहुत कम करना चाहिए.

2. गुड कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाता-अंडा गुड कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाता है. दरअसल, जिन लोगों में गुड कोलेस्ट्रॉल की मात्रा ज्यादा होती है, उनमें हार्ट अटैक, स्ट्रोक और अन्य हार्ट डिजीज की आशंका कम होती है. कुछ अध्ययनों में भी पाया गया है कि रोजाना 1 से 3 अंडा खाने से गुड कोलेस्ट्रॉल बढ़ जाता है यानी हार्ट डिजीज का जोखिम कम हो जाता है.

3. चोलिन-बहुत कम लोगों को पता है कि अंडा में चोलिन नाम का कंपाउड भी होता है जो बहुत कम चीजों में पाया जाता है. इसलिए अधिकांश लोगों में चोलिन की कमी होती है. चोलिन सेल मेंब्रेन का निर्माण करता है और यह ब्रेन को सिग्नल देने वाले मॉल्यूकल के निर्माण में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. चोलिन की कमी से लिवर और मसल्स डैमेज हो सकता है. साथ ही हार्ट डिजीज का खतरा भी बढ़ जाता है.

4. सभी आवश्यक एमिनो एसिड-अंडा प्रोटीन का खजाना होता है लेकिन अंडे में सभी आवश्यक एमिनो एसिड सही अनुपात में मौजूद रहता है जो कहीं और नहीं मिलता. एमिनो एसिड शरीर का बिल्डिंग ब्लॉक है. इससे शरीर का प्रत्येक अंग सही से काम करता है. भारत में अधिकांश लोगों को प्रोटीन की सही खुराक नहीं मिल पाती है. इस लिहाज से अंडा इसका जवाब है. इसे मसल्स मास बढ़ता है और ब्लड प्रेशर नियंत्रण में रहता है. वहीं यह हड्डियों की मजबूती के लिए भी बहुत फायदेमंद है.

किसे अंडे का सेवन नहीं करना चाहिए

अपोलो अस्पताल, बेंगलुरु में चीफ क्लीनिकल न्यूट्रिशनिस्ट डॉ. प्रिंयका रोहतगी ने बताया कि अंडा अगर सीमित मात्रा में खाया जाए तो यह किसी को नुकसान नहीं पहुंचाता है क्योंकि यह कंपलीट फूड है लेकिन जिसके परिवार में कोलेस्ट्रॉल की समस्या है, उसे इसका सेवन कम करना चाहिए. वहीं, जिन लोगों के आहार में प्रोटीन की मात्रा ज्यादा रहती है, उसे भी सीमित मात्रा में अंडे का सेवन करना चाहिए क्योंकि विटामिन ए की ज्यादा मात्रा नुकसान भी पहुंचा सकता है. डॉ. प्रियंका रोहतगी ने कहा कि रोजाना एक से दो अंडा खाना चाहिए. अगर कभी-कभी खाते हैं तो दो से तीन अंडा खाना चाहिए.

इसे भी पढ़ें-दिमाग को हिलाकर रख देती है विटामिन बी 12 की कमी, नसें भी होने लगती है लुंज-पुंज, 7 लक्षणों से बिगड़ जाएगा मामला

इसे भी पढ़ें-माथा-पच्ची छोड़िए, सिर्फ इस एक फल का कीजिए सेवन, हमेशा के लिए क्लीन बोल्ड हो जाएगा हाई कोलेस्ट्रॉल

Tags: Health, Health tips, Lifestyle

Share this article
Shareable URL
Prev Post

दोस्त की मौत के बाद शुरू किया यह संगठन, आज लोगों के लिए रक्तदान का बना आधार

Next Post

करीब आधे दाम पर खरीद सकते हैं फुली ऑटोमैटिक वाशिंग मशीन, अमेज़न पर आई ऑफर की भरमार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Read next

सिर्फ तीन महीने मिलती है यह सब्जी, पेट के रोग और शुगर समेत कई बीमारियों के लिए है औषधि

पीयूष पाठक/अलवर. इन दिनों अलवर शहर की मंडी में हरी सब्जियों की अच्छी आवक हो रही है. गर्मियों के मौसम में…

107 वर्षीय दादी रामबाई का तेलंगाना में जलवा, चैंपियनशिप में जीते दो गोल्ड मेडल

प्रदीप साहूचरखी दादरी. जिले के कादमा निवासी 107 वर्षीय दादी रामबाई ने. उड़नपरी के नाम से प्रसिद्ध दादी रामबाई इस…

आयुर्वेद की महाऔषधि: वजन कम करने के साथ डायबिटीज कंट्रोल करती हैं ये चूर्ण, जानें कैसे करें सेवन?

आशीष त्यागी/बागपत. त्रिफला चूर्ण को आयुर्वेद में महाऔषधि कहा जाता है. यह सेहत के लिए बेहद फायदेमंद है. त्रिफला…