``` तुर्की में रूस के शीर्ष राजनयिक की रहस्यमई मौत, होटल में पड़ा मिला शव, बीते कुछ वर्षों में 40 हाई प्रोफाइल मौतें - टाइम्स ऑफ़ हिंदी
आपका स्वागत है! टाइम्स ऑफ़ हिंदी पर रंग-बिरंगी ख़बरों की दुनिया में!

तुर्की में रूस के शीर्ष राजनयिक की रहस्यमई मौत, होटल में पड़ा मिला शव, बीते कुछ वर्षों में 40 हाई प्रोफाइल मौतें

इस्तांबुल: तुर्की के इस्तांबुल में रूस के विदेश मंत्री निकोले कोब्रिनेट्स की रहस्यमई तरीके से मौत हो गई है. उनका शव एक होटल के कमरे में मिला है. तुर्की पुलिस मामले की जांच कर रही है. विशेषज्ञ उनके फिंगरप्रिंट्स की जांच कर रहे हैं. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक वह कई देशों के राजदूतों के साथ होने वाले शिखर सम्मेलन में शामिल होने के लिए तुर्की आए थे. निकोले की मौत इस्तांबुल के तकसीम जिले में एक होटल में चेक-इन करने के बाद हुई. यह मामला रूसी अधिकारियों और बिजनेसमेन की संदिग्ध मौतों की एक श्रृंखला में नया जुड़ गया है.

निकोले जब सुबह मीटिंग में नहीं पहुंचे तो उनके सहकर्मियों ने चिंता जाहिर की. इस दौरान उनके होटल के कमरे को चेक किया गया, जहां वह बेड पर मृत पाए गए. प्रारंभिक जांच रिपोर्ट से पता चला कि दिल का दौरा पड़ने से उनकी मृत्यु हुई, लेकिन पुलिस हत्या के एंगल से भी मामले की जांच कर रही है. निकोले कोब्रिनेट्स के शव को पोस्टमॉर्टम के लिए भेज दिया गया है. उनके शव को बाहसेलिवलर येनिबोस्ना में फोरेंसिक मेडिसिन इंस्टीट्यूट के मुर्दाघर में ले जाया गया है. पिछले साल से जारी रूस-यूक्रेन जंग के बीच कई कई टॉप रूसी राजनयिकों और अधिकारियों की रहस्यमई तरीके से मौत हो चुकी है.

यह भी पढ़ें: PHOTOS: दुश्मनों के काल हैं पुतिन! बागियों को कहीं का नहीं छोड़ते, क्या वैगनर चीफ की मौत भी है साजिश?

सुरक्षा विशेषज्ञों ने रूसी राष्ट्रपति पुतिन पर उनके दुश्मनों को हराने और विरोधियों को लाइन में रखने के लिए हत्या को एक उपकरण के रूप में इस्तेमाल करने और ‘माफिया राज’ चलाने का आरोप लगाया है. रूस में पिछले कुछ वर्षों में कम से कम 40 हाई-प्रोफाइल लोगों की रहस्यमयी परिस्थितियों में मौत हो चुकी है. पिछले साल फरवरी में पुतिन द्वारा यूक्रेन पर आक्रमण शुरू करने के बाद से दर्जनों प्रमुख हस्तियों की मृत्यु हो चुकी है. इनमें से कई रहस्यमयी परिस्थितियों और अचानक हुईं मौतें शामिल हैं. कुछ में ‘आत्महत्या’, तो कुछ में ‘खिड़कियों से गिरना’ मौत की कथित वजह रही है.

व्लादिमीर पुतिन के खिलाफ तख्तापलट की कोशिश करने वाले वैगनर समूह के चीफ प्रिगोझिन येवगेनी की कुछ समय पहले ही विमान दुर्घटना में मौत हो गई थी. जांच के बाद पता चला था कि वह जिस प्राइवेट जेट में सवार थे, उसे अंदर से बम से उड़ाया गया था. विमान में 3 क्रू मेंबर समेत कुल 10 लोगों की मौत हो गई थी. रूस द्वारा यूक्रेन पर हमले की खुलेआम आलोचना करने वाले रवील मगानोव की अस्पताल में मौत हो गई थी. उन्हें लुकोइल कंपनी के चेयरमैन भी जाना जाता था. स्पुतनिक-V वैक्सीन के आविष्कारक रूसी वैज्ञानिक एंड्री बोटिकोव की उनके फ्लैट में बेल्ट से गला घोंटकर हत्या कर दी गई थी.

Tags: रूस, रूस उक्रेन युद्ध, तुर्की, व्लादिमीर पुतिन

Share this article
Shareable URL
Prev Post

India vs Pakistan Dream 11: भारत-पाक मैच में किन XI खिलाड़ियों पर लगाएं दाव, कुछ ऐसी बनाएं फैंटेसी टीम

Next Post

असली पुलिस के हत्ते चढ़ा ‘नकली पुलिस’ वाला, ऐसे करता था लोगों से ठगी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Read next

पुतिन से दुश्मनी का अंजाम मौत! यूक्रेन में खुफिया प्रमुख की पत्नी को दिया गया 

यूक्रेन में खुफिया प्रमुख की पत्नी को जहर दिया गया: रूस और यूक्रेन के बीच चल रहे विवाद की चरम स्थिति तक पहुंच…

अंतरिक्ष में मचेगा कोहराम? रूस बना रहा है ऐसा न्यूक्लियर हथियार! US का खुलासा

मॉस्को. रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने मंगलवार को कहा कि रूस अंतरिक्ष में परमाणु हथियारों की तैनाती के…

जेल में बंद रूस के विपक्षी नेता नवलनी की मौत, पुतिन की राह का एक और कांटा साफ

हाइलाइट्स जेल में बंद रूसी विपक्षी नेता एलेक्सी नवलनी की मौत हो गई है. यमालो-नेनेट्स इलाके की जेल में एलेक्सी…