``` उम्र 60 की, 24 साल जेल में बिताए...कहलाता है फिलिस्तीन का ओसामा बिन लादेन, इजरायल ने खाई मारने की कसम - टाइम्स ऑफ़ हिंदी
आपका स्वागत है! टाइम्स ऑफ़ हिंदी पर रंग-बिरंगी ख़बरों की दुनिया में!

उम्र 60 की, 24 साल जेल में बिताए…कहलाता है फिलिस्तीन का ओसामा बिन लादेन, इजरायल ने खाई मारने की कसम

तेल अवीव: इजरायली सेना ने शनिवार को फिलिस्तीन के हमास के शीर्ष कमांडर याह्या सिनवार को ढूंढ़कर मारने का वादा किया। सिनवार, जो अमेरिका द्वारा नामित आतंकवादी है, गाजा पट्टी में हमास का वर्तमान प्रमुख है। इस 60 वर्षीय हमास नेता को अतीत में इजरायल द्वारा कई बार गिरफ्तार किया गया है और उसने 24 साल इजरायली जेलों में बिताए हैं। इजरायली सैनिक गिलाद शालित के बदले में कैदियों की अदला-बदली के तहत याह्या सिनवार को 2011 में मुक्त कर दिया गया था।

उसे 7 अक्टूबर के हमले में 1300 इजरायलियों की हत्या के लिए जिम्मेदार ठहराया जा रहा है। हमास के इजरायल पर इस हमले को 1973 में योम किप्पुर युद्ध के बाद सबसे भयंकर माना जा रहा है। इजरायली सेना के लेफ्टिनेंट कर्नल रिचर्ड हेचट का कहना है कि याह्या सिनवार बुराई का चेहरा है। उके के डेली मेल के एक प्रवक्ता के हवाले से कहा जा रहा है कि वह इजरायल पर हमास के इस क्रूर हमले के पीछे का मास्टरमाइंड है, जैसे अमेरिका में 9/11 हमले का ओसामा बिन लादेन था।

याह्या सिनवार और उसकी पूरी टीम हमारी नजर में है: IDF
डेली मेल के एक प्रवक्ता के हवाले से लिखा जा रहा है कि उसने अपना करियर फिलिस्तीनियों की हत्या करके बनाया, जब उसे अहसास हुआ कि वे इजरायल के सहयोगी थे। इस तरह वह खान यूनिस के कसाई के रूप में जाना जाने लगा। सैन्य प्रवक्ता ने कहा कि इजरायली सैनिक तब तक चैन से नहीं बैठेंगे जब तक कि उसे ढूंढ़कर मार न दिया जाए। उन्होंने कहा, ‘वह आदमी और उसकी पूरी टीम हमारी नजर में है, हम उस आदमी तक पहुंचेंगे।’

इजरायल ने हमास के 3 शीर्ष कमांडरों को​ किया ढेर
इजरायल की सेना ने शनिवार को कहा कि उसने हमास के दो कमांडरों को मार डाला, जो एक सप्ताह पहले इजरायल में सीमा पार घातक हिंसा के पीछे थे। सेना ने कहा कि उसने मेराद ​​अबू मेराद, जो हमास की हवाई सेना का प्रमुख था, और एक कमांडो बल के कंपनी कमांडर अली कादी को मार डाला। आज इजरायली डिफेंस फोर्सेज ने हमास के एक और जनरल को ढेर करने का दावा किया, जो 7 अक्टूबर के हमले का मास्टरमाइंड था। आईडीएफ और आईएसए ने एक संयुक्त बयान में कहा, ‘दक्षिणी खान यूनिस में हमास की सशस्त्र सेना के नकबा कमांडर बिलाल अल केदरा को मार डाला गया, जो किबुत्ज निरिम नरसंहार के लिए जिम्मेदार था।

इजरायली रक्षा बलों को इस्माइल हानियेह की तलाश
याह्या सिनवार के अलावा हमास की राजनीतिक शाखा के प्रमुख इस्माइल हानियेह की तलाश भी इजरायली सुरक्षा बलों को है, जो कतर में एक बेस से राजनीतिक ब्यूरो की देखरेख करता है। कई एजेंसी रिपोर्टों में कहा गया है कि पिछले सप्ताह इजरायल के खिलाफ ऑपरेशन के बारे में केवल मुट्ठी भर हमास नेताओं को ही जानकारी थी, उनमें से उपरोक्त दोनों प्रमुख थे। इजरायल पर पिछले हफ्ते के हमले को हमास ने दो साल की तैयारी के बाद अंजाम दिया। उसने इन दो वर्षों में अपनी सैन्य योजनाओं को गुप्त रखा और इजरायल को यह समझाया कि वह लड़ाई नहीं चाहता।

Tags: हमास, हमास द्वारा इजरायल पर हमला, इजरायल, फिलिस्तीन

Share this article
Shareable URL
Prev Post

सहारनपुर की 3 बेटियों का यूपी की रणजी टीम में चयन, एक बनी कोच तो दो खेलेंगी मैच

Next Post

IB Recruitment 2023: इंटेलिजेंस ब्यूरो मे निकली 677 पदों पर भर्ती, जानें आवेदन की प्रक्रिया

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Read next

ब्रिटेन के राजा चार्ल्स तृतीय की हालत बिगड़ी, दुनियाभर से आ रही शीघ्र स्वस्थ होने की कामना

लंदन. ब्रिटेन के राजा चार्ल्स तृतीय के कैंसर से पीड़ित होने का पता चलने के बाद कई देशों के नेताओं ने उनके शीघ्र…