``` नवरात्र पर हिंदू समुदाय को शुभकामनाएं, जस्टिन ट्रूडो के तेवर हुए नरम, भारत के साथ गहरे संबंधों पर दिया जोर - टाइम्स ऑफ़ हिंदी
आपका स्वागत है! टाइम्स ऑफ़ हिंदी पर रंग-बिरंगी ख़बरों की दुनिया में!

नवरात्र पर हिंदू समुदाय को शुभकामनाएं, जस्टिन ट्रूडो के तेवर हुए नरम, भारत के साथ गहरे संबंधों पर दिया जोर

ओटावा. कनाडा में खालिस्तानी आतंकवादी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या के पीछे भारतीय एजेंटों का हाथ होने का दावा करने के बाद दोनों देशों के बीच पैदा हुए राजनयिक तनाव को कम करने की कोशिश के बीच कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने रविवार को नवरात्र के अवसर पर हिंदू समुदाय को अपनी शुभकामनाएं देते हुए कहा कि उनकी सरकार भारत के साथ घनिष्ठ संबंध बनाने के लिए प्रतिबद्ध है.

पीएम ट्रूडो ने अपने आधिकारिक ‘एक्स’ हैंडल से पोस्ट किया, “नवरात्र की शुभकामनाएं! मैं हिंदू समुदाय के सदस्यों और इस त्योहार को मनाने वाले सभी लोगों को अपनी हार्दिक शुभकामनाएं देता हूं.” कनाडाई पीएम द्वारा जारी एक आधिकारिक प्रेस बयान में कहा गया है कि अगले नौ रातों और 10 दिनों में, कनाडा और दुनिया भर में हिंदू समुदाय के सदस्य नवरात्र मनाने के लिए इकट्ठा होंगे.

बयान में कनाडाई पीएम के हवाले से आगे कहा गया, “नवरात्रि हिंदू आस्था में सबसे महत्वपूर्ण और पवित्र त्योहारों में से एक है, जो भैंस के सिर वाले राक्षस महिषासुर पर देवी दुर्गा की जीत और बुराई पर अच्छाई की विजय की याद दिलाता है. इसे अक्सर स्त्री शक्ति के उत्सव के रूप में देखा जाता है. यह समय दोस्तों एवं परिवार के लिए एक साथ आने और प्रार्थना करने के साथ ही आनंदमय प्रदर्शन, विशेष भोजन और आतिशबाजी के साथ सदियों पुरानी परंपराओं का सम्मान करने का है.”

जस्टिन ट्रूडो ने इस उत्सव को हिंदू समुदायों की संस्कृति के बारे में ज्ञान प्राप्त करने और कनाडा में उनके योगदान को पहचानने का अवसर भी बताया. उन्होंने कहा, “सभी कनाडाई लोगों के लिए, नवरात्र हिंदू समुदायों के समृद्ध इतिहास और संस्कृति के बारे में अधिक जानने और कनाडा के सामाजिक, सांस्कृतिक और आर्थिक ढांचे में उनके अमूल्य योगदान को पहचानने का अवसर भी प्रदान करती है. आज के उत्सव हमें याद दिलाते हैं कि विविधता कनाडा की सबसे बड़ी ताकतों में से एक है.”

बयान में उनके हवाले से आगे कहा गया, “मैं अपने परिवार और कनाडा सरकार की ओर से इस साल नवरात्र मनाने वाले सभी लोगों को शुभकामनाएं देता हूं.” इससे पहले, नामित आतंकवादी गुरपतवंत सिंह पन्नून के कथित तौर पर हमास का समर्थन करने और कनाडा सहित जी7 देशों में भारतीय वाणिज्य दूतावासों के खिलाफ धमकियां जारी करने के हालिया बयानों पर गहरी चिंता व्यक्त करते हुए, हिंदू समुदाय ने ट्रूडो सरकार से खालिस्तानी नेता के खिलाफ तत्काल कार्रवाई करने का अनुरोध किया था.

दरअसल, कनाडा में 18 जून को खालिस्तानी चरमपंथी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या के पीछे कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने पिछले महीने भारत सरकार के एजेंटों का हाथ होने की आशंका जताई थी, जिसके बाद दोनों देशों के बीच संबंधों में तनाव आ गया. हालांकि भारत ने ट्रूडो के इन आरोपों को खारिज कर दिया था.

Tags: Justin Trudeau, Khalistani terrorist, Navratri

Share this article
Shareable URL
Prev Post

World Cup: रोहित कैसे बने रो’हिट’, क्यों वर्ल्ड कप में बरसा रहे छक्के पर छक्के, क्या है उनके हिट होने का राज?

Next Post

इस मंदिर में सिर्फ ‘मन की बात’ सुनती हैं देवी माता, बोलकर नहीं मांग सकते मन्नत

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Read next

मां-बाप हत्‍या कर 15 साल के बेटे ने शव के साथ की ऐसी हरकत, कांप जाएगी रूह

फ्रांस में एक 15 वर्षीय किशोर ने अपने माता-पिता की हत्या करने का मामला सामने आया है. माता-पिता की हत्या के बाद…

मोरक्को में भूकंप से बड़े पैमाने पर तबाही, कई इमारतें क्षतिग्रस्त, अब तक 296 की मौत

रबात: मोरक्को में शुक्रवार रात आए 6.8 तीव्रता के शक्तिशाली भूकंप के बाद 296 लोगों की मौत हो चुकी है. न्यूज…

कनाडा को अब मालूम पड़ी हकीकत, रक्षा मंत्री बोले- भारत के साथ रिश्ते बहुत अहम

हाइलाइट्स कनाडा के रक्षा मंत्री बिल ब्लेयर ने भारत के साथ संबंधों को बहुत अहम बताया है. ब्लेयर ने कहा कि उनका…