``` बालों के अंदर से झांकने लगता है सफेद रंग, अब नहीं होगा ऐसा, मेहंदी में मिला दें ये चीजें, महीनों तक चिपका रहेगा कलर - टाइम्स ऑफ़ हिंदी
आपका स्वागत है! टाइम्स ऑफ़ हिंदी पर रंग-बिरंगी ख़बरों की दुनिया में!

बालों के अंदर से झांकने लगता है सफेद रंग, अब नहीं होगा ऐसा, मेहंदी में मिला दें ये चीजें, महीनों तक चिपका रहेगा कलर

Mehndi Color Long Lasting Tips for White Hair: बदलते समय में कई तरह के प्रदूषण और अन्य लाइफस्टाइल संबंधित दिक्कतों के कारण लोगों के बाल युवा उम्र ही सफेद होने लगे हैं. कुछ लोग इन सफेद बालों में कलर लगाते हैं लेकिन कुछ लोग इन कलर में मौजूद केमिकल के दुष्प्रभावों से बचने के लिए नेचुरल चीज मेहंदी लगाते हैं लेकिन दिक्कत यह है कि मेहंदी का कलर बालों पर बहुत दिनों तक टिका नहीं रहता है और इसके बाद बाल फिर से सफेद दिखने लगते हैं. यदि आपके साथ भी ऐसी समस्या हैं तो यह खबर आपके काम की है. अगर मेहंदी लगाने से पहले आप मेहंदी में कुछ चीजों को मिला देंगे निश्चित रूप से आपके मेहंदी का रंग बालों से बहुत दिनों तक नहीं जाएगा. आइए जानते हैं इसके आसान नुस्खे.

मेहंदी के रंग को ऐसे बनाएं लॉन्ग लास्टिंग

1. क्लीन हेयर-आई डिवा वेबसाइट के मुताबिक सबसे पहले अपने बालों को अच्छी तरह से साफ कर लें. यदि बालों में पहले से कुछ लगा हुआ है या ज्यादा डस्ट है तो मेहंदी का कलर ज्यादा दिनों तक नहीं टिकेगा. साफ बालों में मेहंदी लगाएंगे तो यह बहुत दिनों तक टिका रहेगा. इसके लिए पहले शैंपू का इस्तेमाल कर लें.

2. सही तरीके से पेस्ट तैयार करें-बालों में ज्यादा दिनों तक मेहंदी के रंग को टिके रहने के लिए यह जरूरी है कि आप मेहंदी का पेस्ट अच्छे से तैयार करें. इसके लिए मेहंदी को 8 घंटे से ज्यादा भीगने के लिए न रखें, इससे मेहंदी अपना नेचुरल कलर खो देता है. बेहतर है कि आप इसे 5-6 घंटे के लिए ही पानी में रखें और फिर बालों में लगाएं.

3. बालों में पर्याप्त समय लगा रहने दें-लोग सबसे ज्यादा गलती इसी में करते हैं. आमतौर पर 2 से 3 घंटे के अंदर मेहंदी को बालों से हटा देते हैं लेकिन यदि आपको लंबे समय बालों को मेहंदी के रंग में रंगा देखना है तो इसे 6 घंटे तक बालों पर लगा रहने दें.

4. मेहंदी में मिलाएं ये चीजें-अगर आपको मेहंदी के रंग को ज्यादा दिनों तक चलाना है तो टीओआई में जावेद हबीब बताते हैं कि इसके लिए आपको ऑर्गेनिक मेहंदी का इस्तेमाल करना होगा. इस मेहंदी में आप एक चम्मच हल्दी पाइडर, थोड़ा सा सरसों तेल, मेथी पाउडर को मिला दें और पानी के साथ इसका पेस्ट तैयार करें. इसे मिक्स करने के बाद बालों में लगा लें.

5. बालों को कवर करें-मेहंदी लगाने के बाद बालों को प्लास्टिक कैप से ढक लें. अगर बाल बिखरते रहेंगे तो मेहंदी का रंग बिखरेंगे नहीं.

इसे भी पढ़ें-शरीर में कहीं भी दिखें ये 5 संकेत तो तुरंत हो जाएं सतर्क, कैंसर की हो सकती है सुगबुगाहट, डरने के बजाए डॉक्टर के पास जाएं

टाइम्स ऑफ़ हिंदी, Lifestyle, Tips and Tricks

Share this article
Shareable URL
Prev Post

एक नहीं…दो नहीं…यहां लें 25 तरह के समोसे का स्वाद, तंदूरी मलाई समोसा खास, जानें कीमत

Next Post

Navratri Special Yoga Session: नवरात्रि में योगासन के साथ हेल्दी डाइट बेहद जरूरी, शरीर रहेगा एनर्जी से भरपूर, बीमारियां रहेंगी दूर

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Read next

रैपिडएक्स ट्रेन में दिल्ली मेट्रो की तुलना में होगी सुविधाजनक यात्रा, ये सेवाएं मिलेंगी मुफ्त

गाजियाबाद. देश की पहली रैपिडएक्‍स (Rapidx Train) ट्रेन चलने के लिए तैयार हो गई है. पीएम मोदी (PM Modi) 20…

20 साल पहले होमगार्ड ने किया था 170 रुपए का घपला! 4 अधिकारियों को मिली सजा, जानें पूरा मामला

पीलीभीत : पीलीभीत के न्यायालय के एक फैसले की चर्चा इन दिनों चल रही है। 2003 में पीलीभीत के कुछ होमगार्ड्स को गबन…

श्रीकृष्ण जन्मभूमि-शाही ईदगाह मामले में नई अर्जी दाखिल,कहा-नोटिस बोर्ड लगाकर..

मथुरा: उत्तर प्रदेश के मथुरा जिले में श्रीकृष्ण जन्मभूमि-शाही ईदगाह मामले में एक अदालत में नई अर्जी दाखिल कर कहा…

अनोखा रामभक्त! 5 साल तक नहीं कटवाए बाल और दाढ़ी, रेत से बना रहा अद्भुत झांकी

सर्वेश श्रीवास्तव/अयोध्या: प्रभु राम की नगरी अयोध्या में प्रभु राम के स्वागत के लिए अलग-अलग रंग नजर आ रहा है.…