``` सर्दियों में 5 खूबसूरत जगहों का करें दीदार, यहां स्वर्ग जैसे दिखेंगे नजारे, शांति और सुकून से दिल होगा बाग-बाग - टाइम्स ऑफ़ हिंदी
आपका स्वागत है! टाइम्स ऑफ़ हिंदी पर रंग-बिरंगी ख़बरों की दुनिया में!

सर्दियों में 5 खूबसूरत जगहों का करें दीदार, यहां स्वर्ग जैसे दिखेंगे नजारे, शांति और सुकून से दिल होगा बाग-बाग

हाइलाइट्स

सर्दियों का मौसम घूमने के लिहाज से सबसे अच्छा माना जाता है.
इस मौसम में कई जगहों पर खूब बर्फबारी भी देखने को मिलती है.

Top Tourist Destinations For Winter: उत्तर भारत में मौसम इस वक्त तेजी से बदल रहा है. अगले एक-दो सप्ताह में हल्की सर्दी शुरू हो जाएगी और दिवाली के बाद मौसम तेजी से ठंडा होने लगेगा. सर्दियों का मौसम लोगों को खूब भाता है. इस मौसम में खाने-पीने और घूमने फिरने का मजा ही अलग होता है. कई जगहों पर सर्दियों में बर्फबारी शुरू हो जाती है और लोग इसका जमकर लुत्फ उठाते हैं. अगले कुछ सप्ताह में लोगों के पास दिवाली और अन्य त्योहारों की छुट्टियां होंगी, जिसका आनंद वे कई खूबसूरत जगहों पर जाकर ले सकते हैं. आज आपको देश की 5 ऐसी जगहों के बारे में बताएंगे, जहां सर्दियों के मौसम में आपको एक बार जरूर जाना चाहिए. यहां आपको शांति और सुकून के साथ प्रकृति के स्वर्ग जैसे नजारे देखने को मिलेंगे. इससे आपको दिल और दिमाग खुश हो जाएगा. चलिए इन जगहों के बारे में जान लेते हैं.

गुलमर्ग – कश्मीर को धरती का स्वर्ग कहा जाता है, क्योंकि यहां की खूबसूरती देखकर हर कोई हैरान रह जाता है. सर्दियों में मौसम में जम्मू-कश्मीर बेहद मनमोहक हो जाता है. इस केंद्रशासित प्रदेश की सबसे सुंदर जगहों में गुलमर्ग का नाम पहले नंबर पर आता है. गुलमर्ग हर मौसम में बेहद आकर्षक रहता है, लेकिन सर्दियों में यहां के नजारे आपको दीवाना बना देंगे. पहाड़ों पर बसा यह शहर सर्दियों में बर्फ से ढक जाता है और यहां की झीलें जम जाती हैं. ऐसे में आप स्कीइंग और स्नोबोर्डिंग जैसी एक्टिविटीज का आनंद ले सकते हैं. यहां की केबल कार की सवारी काफी फेमस है.

शिमला – खूबसूरत जगहों का जिक्र हो और हिमाचल प्रदेश का नाम न आए, ऐसा मुमकिन नहीं है. हिमाचल प्रदेश की राजधानी शिमला सर्दियों में सैलानियों के लिए एक परफेक्ट प्लेस है. बर्फबारी का आनंद लेने वाले लोगों के लिए शिमला उत्तर भारत के सबसे लोकप्रिय स्थलों में से एक है. शिमला शहर घुमावदार पहाड़ियों और बर्फ से ढके जंगलों से घिरा हुआ है, जहां जाकर आप प्रकृति में खो जाएंगे. यहां आप मॉल रोड पर सर्दियों में मनमोहक नजारे देखते हुए गर्म चाय की चुस्कियां ले सकते हैं. यहां की आइस स्केटिंग काफी प्रसिद्ध है.

यह भी पढ़ें- अक्टूबर में चाहते हैं एक ट्रैवल ब्रेक, इन 5 जगहों पर बनाएं घूमने का प्लान, कम बजट में दिल हो जाएगा खुश

औली – यह आकर्षक जगह उत्तराखंड में स्थित है. पहाड़ों पर बसी इस जगह से आप नंदा देवी, नीलकंठ और अन्य बर्फ से ढ़के पर्वतों की शानदार चोटियां देख सकते हैं. इस जगह को अपनी बर्फबारी के लिए जाना जाता है. इसे भारत के सर्वश्रेष्ठ स्कीइंग डेस्टिनेशन के तौर पर भी जाना जाता है. सर्दियों में इस स्थान पर जाने से आपको ऐसा लगेगा, जैसे सफेद स्वर्ग में आ गए हों. यहां का पूरा नजारा बर्फ की मोटी चादर से ढका हुआ होता है. बर्फबारी का आनंद लेने वाले लोगों और रोमांचक एक्टिविटीज के शौकीन सर्दियों में औली का रुख कर सकते हैं.

गोवा – सर्दियों की शुरुआत पार्टी के साथ करना पसंद है, तो आप गोवा का रुख कर सकते हैं. नए साल का जश्न मनाने के लिए गोवा एक परफेक्ट डेस्टिनेशन है. आपको जानकर हैरानी होगी कि इसे भारत की पार्टी राजधानी भी कहा जा सकता है. शानदार मौसम, शांत समुद्र तट और रोमांचक नाइट क्लब गोवा को बेहद खास बना देते हैं. यह जगह गोवा कार्निवल, गोवा फिल्म फेस्टिवल और क्रिसमस पार्टियों के लिए भी काफी पसंद की जाती है. अगर आप सर्दियों में मौज-मस्ती करना चाहते हैं, तो गोवा घूमने का प्लान बना सकते हैं.

यह भी पढ़ें- नवंबर में घूमने के लिए बेस्ट हैं 6 जगहें, फैमिली और फ्रेंड्स के साथ करें एक्सप्लोर, सफर होगा बेहद मजेदार

Tags: Tourist Destinations, Travel, Trending news, Winter

Share this article
Shareable URL
Prev Post

इस मंदिर में सिर्फ ‘मन की बात’ सुनती हैं देवी माता, बोलकर नहीं मांग सकते मन्नत

Next Post

एक नहीं…दो नहीं…यहां लें 25 तरह के समोसे का स्वाद, तंदूरी मलाई समोसा खास, जानें कीमत

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Read next

आज पहले रामधुन सुनें फिर करें बात, फ्री में डाउनलोड करें रामलला की रिंगटोन

हाइलाइट्स प्राण-प्रतिष्ठा के अवसर को और आनंदमय बनाने के लिए अपने फोन पर खास रिंगटोन लगा सकते हैं. हम आपके लिए…

पुरानी दिल्‍ली की इन 5 जगहों को जरूर करें एक्‍सप्‍लोर, शॉपिंग, सैर और जायके का ले सकेंगे मजा

हाइलाइट्स चांदनी चौक तक पहुंचने के लिए आप मेट्रो का सफर कर सकते हैं. यहां पराठों से लेकर कबाब, चाट समेत कई डिश…

कहीं आपके नाम से कोई अपराधी तो नहीं चला रहा सिम कार्ड? 1 मिनट से भी कम में ऐसे करें पता

नई दिल्ली: टेक्नोलॉजी का युग में जब बढ़ती है, वहीं साइबर अपराध भी बढ़ते हैं। कई बार ऐसा होता है कि दूसरे व्यक्ति…

लकड़ी वाले देसी सॉकेट बोर्ड का इस्तेमाल क्यों खतरनाक? अगर करते हैं इस्तेमाल तो रहें सतर्क

हाइलाइट्स लकड़ी के सॉकेट बोर्ड देखने में काफी मजबूत लगते हैं। लेकिन शॉर्ट सर्किट होने पर इनमें जल्दी लगती है आग।…