``` पेनकिलर दवाओं का निरर्थक इस्तेमाल किडनी पर डाल सकता है डाका, 7 गंदी आदतें गुर्दे पर ला देती है संकट, तुरंत हो जाएं सतर्क - टाइम्स ऑफ़ हिंदी
आपका स्वागत है! टाइम्स ऑफ़ हिंदी पर रंग-बिरंगी ख़बरों की दुनिया में!

पेनकिलर दवाओं का निरर्थक इस्तेमाल किडनी पर डाल सकता है डाका, 7 गंदी आदतें गुर्दे पर ला देती है संकट, तुरंत हो जाएं सतर्क

हाइलाइट्स

हमारे शरीर का खून दिन में कम से कम 40 बार किडनी से होकर गुजरता है.
यदि पर्याप्त पानी नहीं पीएंगे किडनी से सोडियम और अन्य टॉक्सिन कम निकलेगा.

7 Bad Habits Harm Your Kidneys: किडनी हमारे शरीर की छन्नी है. किडनी शरीर के अंदर बने वेस्ट मैटेरियल या टॉक्सिन को पेशाब के रास्ते शरीर से बाहर निकाल देती है. इसके अलावा किडनी शरीर में तरल पदार्थों को संतुलित रखती है. किडनी शरीर में बने अतिरिक्त सोडियम, फॉस्फोरस, पानी, नमक, पोटैशियम जैसे अतिरिक्त तत्वों को पेशाब के रास्ते बाहर निकाल देती है. हमारे शरीर का खून दिन में कम से कम 40 बार किडनी से होकर गुजरता है. इस दौरान किडनी इसमें से जरूरत की अच्छी चीजों को छान लेती है और गंदी चीजों को बाहर निकाल देती है. इसलिए यदि किडनी के फंक्शन में रुकावट होती है तो इंसान का जीवन जोखिम में पहुंच जाता है.

वहीं, जब शरीर में मिनिरल्स और सॉल्ट ज्यादा मात्रा में बनने लगे तो यह किडनी में जाकर हार्ड फॉर्म में जमा होने लगते हैं. इससे किडनी फंक्शन प्रभावित होती है. किडनी खराब होने के ज्यादातर कारणों में हम खुद जिम्मेदार होते हैं. हमारी कई गंदी आदतें किडनी पर डाका डालने लगती है. आइए जानते हैं कि ये कौन-कौन सी गंदी आदते हैं जिनसे किडनी खराब होती है.

इन आदतों से किडनी पर आ जाता है संकट

  • 1. निरर्थक पेन किलर का इस्तेमाल-नेशनल किडनी फाउंडेशन के मुताबिक बिना मतलब या निरर्थक पेन किलर वाली दवाइयां किडनी पर डाका डालने लगती है. रिपोर्ट के मुताबिक नॉनस्टेरॉडल एंटी-इंफ्लामेटरी ड्रग्स (NSAIDs) किडनी को नुकसान पहुंचाता है. जब हमें सिर दर्द, मसल्स में खिंचाव, कोल्ड एंड फ्लू, वायरल फ्लू, पीरियड पेन होता है तो हम आमतौर पर एनएसएआईडी दवाओं का इस्तेमाल करते हैं. इनमें आइव्यूप्रोफेन, नेप्रोक्सेन, डिक्लोफेनेक, एस्परिन आदि दवाइयां लेते हैं लेकिन कुछ लोगों की आदत होती है कि अगर उन्हें हल्का सा भी दर्द महसूस हो तो इन गोलियों को गटक जाती है. कई लोगों को एस्परिन की लत लग जाती है. लेकिन ये गंदी आदतें किडनी के लिए बहुत नुकसानदेह है. इसलिए इन आदतों को छोड़ दें. जब तक डॉक्टर सलाह न दें, पेनकिलर ड्रग्स का इस्तेमाल न करें.
  • 2. ज्यादा नमक-ज्यादा नमक का सेवन न सिर्फ ब्लड प्रेशर को बढ़ाता है बल्कि इससे किडनी पर भी बुरा असर पड़ता है. इसलिए अपने भोजन में ज्यादा नमक की जगह मसाले और हर्ब्स का इस्तेमाल करें.
  • 3. प्रोसेस्ड फूड-प्रोसेस्ड फूड ऑवरऑल हेल्थ को नुकसान पहुंचाता है. इसमें फॉस्फोरस और सोडियम की मात्रा ज्यादा होती है जिसके कारण किडनी को ज्यादा मेहनत कर इसे निकालना होता है. इसलिए प्रोसेस्ड फूड की गंदी आदत न लगाएं. प्लांट बेस्ड फूड का ज्यादा सेवन करें.
  • 4. पानी ज्यादा न पीना-हेल्दी जीवन के लिए पर्याप्त पानी बहुत जरूरी है. यदि पर्याप्त पानी नहीं पीएंगे किडनी से सोडियम और अन्य टॉक्सिन कम निकलेगा. ये दोनों हानिकारक तत्व किडनी में रह जाएंगे तो किडनी को डैमेज करना शुरू कर देंगे.
  • 5. कम नींद-रात में यदि अच्छी नींद न आएगी तो इसका असर किडनी पर भी पड़ेगा. स्लीप साइकिल के बिगड़ने से किडनी पर ओवरलोड हो जाएगा.
  • 6. ज्यादा चीनी-ज्यादा चीनी खाने से ब्लड प्रेशर और डायबिटीज का खतरा तो रहता ही है, इसके साथ ही यह किडनी डिजीज के लिए भी जिम्मेदार है. जिस पेय में शुगर की मात्रा ज्यादा हो, उसका भी सेवन कम करना चाहिए.
  • 7. अल्कोहल का सेवन-शराब और स्मोकिंग दोनों चीजें सिर्फ लंग्स और लिवर पर ही असर नहीं करता बल्कि ये दोनों चीजें किडनी को भी खोखली करने के लिए काफी है.

इसे भी पढ़ें-शरीर में कहीं भी दिखें ये 5 संकेत तो तुरंत हो जाएं सतर्क, कैंसर की हो सकती है सुगबुगाहट, डरने के बजाए डॉक्टर के पास जाएं

इसे भी पढ़ें-1.28 अरब लोगों को है हाई बीपी, आधे को पता भी नहीं, कहीं आप भी तो नहीं हैं जद में, इससे पहले शुरू कर लें ये 5 काम

Tags: Health, Health tips, Lifestyle

Share this article
Shareable URL
Prev Post

वर्ल्ड कप के उलटफेर दिग्गजों के लिए खतरे की घंटी, अफगानिस्तान बिगाड़ सकता है 3 टीमों का समीकरण

Next Post

हाथों में बांधी जानें वाली मौली कैसे बनती है? नहीं जानते तो देखें यहां, ऐसे होती है तैयार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Read next

इस देश में तेजी से फैल रहा कोरोना, लोगों को चेतावनी जारी, क्या भारत को है खतरा

सिंगापुर. भारत समेत कई देशों में सर्दी चरम पर है. ऐसे में दुनिया के लिए सबसे बड़ा खतरा कोरोना वायरस फिर वापस पैर…

आ गई दुनिया के सबसे ताकतवर पासपोर्ट की लिस्ट, भारत की रैंकिंग हैरान करने वाली

नई दिल्ली: दुनिया के सबसे शक्तिशाली पासपोर्ट की रैकिंग लिस्ट सामने आई गई है. साल 2024 के लिए हेनले पासपोर्ट…

इजरायली विमान पहुंचा रूस तो भीड़ ने एयरपोर्ट पर बोला धावा, यहूदियों की करने लगे तलाश

हाइलाइट्स रूस में दागेस्तान के मुख्य हवाई अड्डे को रविवार को बंद कर दिया गया। इजरायल से एक विमान के आने की खबर…