``` रूसी विदेश मंत्री से मिले उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन, सैन्य संबंधों को बढ़ावा देने को लेकर लगी अटकलें - टाइम्स ऑफ़ हिंदी
आपका स्वागत है! टाइम्स ऑफ़ हिंदी पर रंग-बिरंगी ख़बरों की दुनिया में!

रूसी विदेश मंत्री से मिले उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन, सैन्य संबंधों को बढ़ावा देने को लेकर लगी अटकलें

प्योंगयांग. उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन ने गुरुवार को रूस के विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव से प्योंगयांग में मुलाकात की. सर्गेई लावरोव अपनी आधिकारिक यात्रा पर उत्तर कोरिया आए हैं. इस दौरान वह उत्तर कोरिया के शीर्ष नेताओं और मंत्रियों से मुलाकात करेंगे. किम जोंग ने खुद निजी तौर पर रूस के विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव को रिसीव किया.

रूस के विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव ने उत्तर कोरिया में अपने समकक्ष से मुलाकात की और माना जा रहा है कि बातचीत दोनों देशों द्वारा उनके सैन्य संबंधों को बढ़ावा देने पर केंद्रित हो सकती है. इस मुलाकात के कुछ दिन पहले अमेरिका ने आरोप लगाया था कि उत्तर कोरिया ने यूक्रेन में चल रहे युद्ध के लिए रूस को युद्ध सामग्री की नई खेप भेजी थी. सर्गेई लावरोव दो दिवसीय यात्रा के लिए बुधवार को प्योंगयांग पहुंचे. यहां सर्गेई ने स्वागत भाषण के दौरान कहा कि वह यूक्रेन के खिलाफ रूस के युद्ध में मजबूत समर्थन के लिए उत्तर कोरिया का धन्यवाद करते हैं.

पुतिन की प्योंगयांग यात्रा की भी अटकलें 
लावरोव की यात्रा को लेकर अटकलें लगाई जा रही हैं कि क्या दोनों देश इस बारे में कोई संकेत देंगे कि वे अपने सुरक्षा सहयोग को कैसे मजबूत करेंगे. वहीं, इस यात्रा के दौरान रूस द्वारा राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन की प्योंगयांग की प्रस्तावित यात्रा के कार्यक्रम की घोषणा करने की भी अटकलें हैं. पुतिन ने पिछले महीने रूस आए उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन से उनके देश आना का वादा किया था.

रूस जाकर पुतिन से मिले थे किम जोंग
किम ने रूस की अपनी यात्रा के दौरान रूस के सबसे महत्वपूर्ण घरेलू अंतरिक्ष प्रक्षेपण केंद्र वोस्तोचन कोस्मोड्रोम में पुतिन से मुलाकात करने के साथ ही अन्य प्रमुख रूसी हथियार बनाने वाले स्थलों का निरीक्षण किया था. इसके बाद चर्चा तेज हो गई थी कि किम, रूस के युद्ध में समाप्त हो चुके हथियारों की खेप को फिर से भरने के लिए पारंपरिक हथियारों की आपूर्ति के बदले अपने परमाणु शस्त्रागार को आधुनिक बनाने के वास्ते परिष्कृत रूसी प्रौद्योगिकियों की तलाश कर रहे हैं.

संबंध गुणात्मक रूप से नए रणनीतिक स्तर पर
रूस की सरकारी इंटरफैक्स समाचार एजेंसी के अनुसार, लावरोव ने बृहस्पतिवार को कोरियाई विदेश मंत्री चोए सुन हुई के साथ बैठक की शुरुआत में कहा, “वोस्तोचन कोस्मोड्रोम में 13 सितंबर को हुए राष्ट्रपति पुतिन और गृह मामलों के अध्यक्ष किम जोंग उन के बीच ऐतिहासिक शिखर सम्मेलन के बाद, हम विश्वास के साथ कह सकते हैं कि संबंध गुणात्मक रूप से नए रणनीतिक स्तर पर पहुंच गए हैं.”

ये भी पढ़ें- VIDEO: प्रधानमंत्री मोदी को मेक्सिको की सीनेट अध्यक्ष ने बांधी राखी, PM ने सिर पर हाथ रख दिया आशीर्वाद

दोनों देशों में से किसी ने भी अभी बैठक को लेकर जानकारी नहीं दी है. लावरोव ने बुधवार को कहा था कि उनकी यात्रा का उद्देश्य पुतिन और किम के बीच सितंबर शिखर सम्मेलन के दौरान हुए अनिर्दिष्ट समझौतों को लागू करने पर चर्चा करना था. व्हाइट हाउस ने गत शुक्रवार को कहा था कि उत्तर कोरिया ने रूस को सैन्य उपकरण और युद्ध सामग्री के 1,000 से अधिक कंटेनर पहुंचाए हैं. (ANI के इनपुट के साथ)

टाइम्स ऑफ़ हिंदी की ख़ास रिपोर्ट

यह मुलाकात उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन और रूस के विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव के बीच महत्वपूर्ण है। इससे साफ हो रहा है कि दोनों देशों के साथी संबंधों को बढ़ावा देने की चर्चा हुई है। इस तरह के अभियांत्रिकी समझौतों से दोनों देशों के राष्ट्रीय सुरक्षा में मजबूती आ सकती है।

Share this article
Shareable URL
Prev Post

IND vs BAN: बिना किसी बदलाव उतरी टीम इंडिया, शान्तो के पास बांग्लादेश की कमान, देखें प्लेइंग XI

Next Post

खदान में गिरी गाय, युवाओं ने जान पर खेलकर, 4 घंटे की मशक्कत के बाद जिंदा निकाला

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Read next

कौन बना रहा है तानाशाह किम जोंग के खात्‍मे का प्‍लान? इस मिशन में लगी क‍िस देश की सेना

Kim Jong Un Assassination: दक्षिण कोरिया की सरकार ने स्वीकार किया कि उसकी सेना उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग…

El Molo Tribe: मगरमच्छ-हिप्पो को खाने की आदत, बस 45 साल रहते हैं जिंदा, कहां रहते हैं ऐसे लोग?

अगर आपका मन नॉन वेज खाने का हो तो क्या खाएंगे? चिकन-मटन या सी फूड्स? लेकिन क्या आप कभी मगरमच्छ और हिप्पो को खाने…

‘अल्पसंख्यकों पर जुर्म…सैंन्य सहायता तुरंत रोकें’, पाक पर भड़के अमेरिकी सांसदों ने बाइडन सरकार से कारवाई की मांग

US-Pakistan Relation: अमेरिका और पाकिस्तान के बीच संबंध की एक बार फिर से अंतरराष्ट्रीय स्तर पर चर्चा हो रही है.…

Israel Hamas Conflict: इजरायल और हमास के बीच लड़ाई में कौन से देश किसके साथ? देखें पूरी लिस्ट

हाइलाइट्स इजरायल और हमास के बीच जारी संघर्ष में मरने वालों की संख्या 1400 पार. इजरायल में हमास के हमले में 900…