``` क्या गेंदबाज वाइड डालकर विराट कोहली को शतक से रोकना चाहता था? शुभमन गिल ने बता दी सच्चाई - टाइम्स ऑफ़ हिंदी
आपका स्वागत है! टाइम्स ऑफ़ हिंदी पर रंग-बिरंगी ख़बरों की दुनिया में!

क्या गेंदबाज वाइड डालकर विराट कोहली को शतक से रोकना चाहता था? शुभमन गिल ने बता दी सच्चाई

नई दिल्ली. टीम इंडिया ने वर्ल्ड कप 2023 के 17वें मैच में बांग्लादेश को हराया. यह भारतीय टीम की टूर्नामेंट में लगातार चौथी जीत. मैच में विराट कोहली नाबाद 103 रन बनाए. यह उनका वनडे करियर का 48वां शतक है. इस बीच उनके शतक को लेकर विवाद की बात सामने आ रही है. बांग्लादेश की पारी 42वां ओवर बाएं हाथ नसुम अहमद डालने आए. तब भारतीय टीम को 54 गेंद पर जीत के लिए सिर्फ 2 रन बनाने थे, जबकि कोहली शतक से 3 रन दूर थे. नसुम ने पहली गेंद लेग स्टंप के बाहर डाली. लेकिन अंपायर रिचर्ड कैटेलब्रो ने इसे वाइड करार नहीं दी. इस फैसले से कोहली के साथ-साथ टीम इंडिया के खिलाड़ी भी हतप्रभ रह गए थे. इसके बाद गेंदबाज पर भी सवाल उठे. क्या गेंदबाज ने कोहली को शतक से रोकने के लिए तो वाइड गेंद नहीं डाली. इसे लेकर भारतीय खिलाड़ी शुभमन गिल ने बड़ी बात कही है. कोहली ने ओवर की तीसरी गेंद पर छक्का जड़कर ना सिर्फ अपना शतक पूरा किया, बल्कि टीम को जीत भी दिलाई.

मैच के बाद मीडिया ने जब शुभमन गिल ने नसुम अहमद की वाइड गेंद को लेकर सवाल किया, तो उन्होंने कहा, मुझे नहीं पता कि क्या गेंदबाज ने जानबूझकर वाइड गेंद डालने की कोशिश की या वह टाइट लेंथ पर गेंदबाजी करना चाह रहा था या गेंद उससे छूट गई. जब बांग्लादेश के कप्तान नजमुल हसन शांतो से यह पूछा गया क्या किसी खिलाड़ी ने नसुम को जानबूझकर वाइड बॉल डालने को तो नहीं कहा था. इस पर शांतो ने कहा कि नहीं, नहीं. ऐसी कोई प्लान नहीं था. यह एक सामान्य चीज थी. किसी भी गेंदबाज का इरादा वाइड गेंद फेंकने का नहीं होता. मालूम हो कि इस मुकाबले में बांग्लादेश के नियमित कप्तान शाकिब अल हसन चोट के कारण नहीं खेल रहे थे. उनकी जगह शांतो को कमान मिली थी.

आईसीसी ने नियम में किया है बदलाव
टी20 और वनडे क्रिकेट के कारण बल्लेबाज कई बार विकेट के आस-पास मूव करके शॉट खेलने की कोशिश करते हैं. ऐसे में वाइड के नियम में पिछले साल आईसीसी की ओर से बदलाव किया गया. इसके बाद यह नियम बनाया गया वाइड देते समय अंपायर बैटर की शॉट लगाने के दौरान उसकी पोजीशन को भी ध्यान रखेंगे. केवल विकेट से गेंद की दूरी को मानकर वाइड नहीं दिया जाएगा. इससे गेंदबाज को भी कभी-कभी फायदा मिल जाता है.

स्पिनर्स ने कराई वापसी
शुभमन गिल ने आगे कहा कि वर्ल्ड कप से पहले खास तौर पर श्रीलंका में विकेट स्पिनरों की मदद कर रहे थे, लेकिन यहां स्पिनरों को कोई मदद नहीं मिल रही है. उन्होंने कहा कि इसके बावजूद बीच के ओवरों में हमारे स्पिनरों ने शानदार गेंदबाजी की. उन्होंने मैच जिताने में अहम भूमिका निभाई. उन्होंने कहा कि एक समय पर लग रहा था कि हम 300 या 320 रन दे देंगे, लेकिन जिस तरह से स्पिनरों ने वापसी कराई, वह काबिले तारीफ है. इससे उनके बल्लेबाजों पर दबाव बना.

हार्दिक पंड्या न्यूजीलैंड के खिलाफ नहीं खेलेंगे, देने पड़ सकते हैं इंजेक्शन, BCCI ने दिया अपडेट

मैच के दौरान केएल राहुल ने डाइव लगाकर मेहदी हसन मिराज का कैच लपका जबकि रवींद्र जडेजा ने डाइव लगाकर मुशफिकुर रहीम का कैच पकड़ा. गिल ने कहा कि हम फील्डिंग पर बहुत मेहनत करते हैं. एक बल्लेबाज के तौर पर मुझे नहीं पता कि कितनी गेद खेलनी है, लेकिन एक फील्डर के तौर पर यह पता है कि पूरे 50 ओवर फील्डिंग करनी है. ये दोनों कैच शानदार थे. इनमें से किसी एक को चुनना मुश्किल है.

[टाइम्स ऑफ़ हिंदी]
Share this article
Shareable URL
Prev Post

Ganapath Review: मसाला एंटरटेनर के नाम पर सिर्फ एक्‍शन की चटनी? पढ़ें कैसी है टाइगर श्रॉफ कृति सेनन की फ‍िल्‍म

Next Post

कनाडा ने अपने 41 राजनयिकों को वापस बुलाया, निज्जर विवाद के बाद भारत ने दिया था देश छोड़ने का आदेश

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Read next

श्रेयस अय्यर ने एशिया कप से पहले दिए शुभ संदेश, अभ्यास मैच में पेश की दावेदारी

हाइलाइट्स श्रेयस अय्यर ने एशिया कप से पहले दिए शुभ संदेश. एशिया कप की शुरुआत 31 अगस्त से होने जा रही है. नई…

News18 Hindi

भारतीय टीम तीनों फॉर्मेट में विश्व क्रिकेट में नंबर वन टीम बन गई हैं ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले वनडे में मिली 5…

World Cup: ‘गुरु’ पर भारी ‘कैप्‍टन’! राहुल द्रविड़ और रोहित शर्मा के नाम है खास उपलब्धि

हाइलाइट्स द्रविड़ ने वर्ल्‍डकप 1999 के लगातार दो मैचों में जड़े थे शतक रोहित ने वर्ल्‍डकप 2019 के लगातार तीन…