``` Deepotsav 2023: भगवान राम के अस्थाई मंदिर के साथ अंतिम दीपोत्सव ! विदेशी राजदूत भी होंगे शामिल - टाइम्स ऑफ़ हिंदी
आपका स्वागत है! टाइम्स ऑफ़ हिंदी पर रंग-बिरंगी ख़बरों की दुनिया में!

Deepotsav 2023: भगवान राम के अस्थाई मंदिर के साथ अंतिम दीपोत्सव ! विदेशी राजदूत भी होंगे शामिल

अयोध्या: अयोध्या में दीपोत्सव की भव्य तैयारी चल रही है. इस साल 7 वें दीपोत्सव को भव्य बनाने के लिए प्रदेश की योगी सरकार ने अभी से ही तैयारी शुरू कर दी है. अयोध्या के चौधरी चरण सिंह घाट से लेकर राम की पैड़ी तक 24 लाख दीपक लगाएं जाएंगे. जिसमें 21 लाख दीपक जलाने का लक्ष्य रखा गया है.

दीपावली के एक दिन पहले अयोध्या में बीते 7 वर्षों से भव्य और दिव्य दीपोत्सव का आयोजन होता है. हर वर्ष लाखों की संख्या में दीप जलाकर अयोध्या विश्व के मानचित्र पर एक नया कीर्तिमान स्थापित करती है. एक बार फिर अयोध्या अपने ही रिकॉर्ड को तोड़कर एक नया इतिहास रचने की तैयारी कर रही है. दीपोत्सव में अवध विश्वविद्यालय के 25000 वॉलिंटियर दीप प्रज्वलित करने के लिए लगाए जाएंगे. इस दौरान प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, राज्यपाल समेत कई देश के राजदूत के आने के भी संभावना है.

दीपोत्सव को ऐतिहासिक बनाने की योजना तैयार
भगवान राम के अस्थाई मंदिर में विराजमान होने का यह आखिरी दीपोत्सव होगा. जिसको भव्य और दिव्य बनाने के लिए तैयारियां शुरू कर दिया गया है. हालांकि जनवरी 2024 में प्रभु राम अपने भव्य महल में विराजमान होंगे तो उसके बाद और दिव्य दीपोत्सव अयोध्या में मनाया जाएगा लेकिन भगवान राम के अस्थाई मंदिर में विराजमान होने का यह दीपोत्सव प्राण प्रतिष्ठा तक नजर आए इस पर भी प्रशासन विचार विमर्श कर रहा है. प्रमुख सचिव मुकेश मेश्राम की माने तो दीपोत्सव से प्राण प्रतिष्ठा तक भगवान राम की नगरी त्रेता की नगरी की तरह नजर आएगी.

पर्यटन विभाग के सचिव ने संभाला मोर्चा
दीपोत्सव को दिव्य और भव्य कैसे बनाया जाए इसकी जिम्मेदारी अब पर्यटन विभाग के प्रमुख सचिव मुकेश मेश्राम ने ली है. अयोध्या पहुंचे प्रमुख सचिव मुकेश मेश्राम ने अयोध्या के अधिकारियों के साथ दीपोत्सव को लेकर एक बैठक की. जिसमें कई बिंदुओं पर चर्चा की गई. मुकेश मेश्राम ने बताया कि अयोध्या में भव्य और दिव्या दीपोत्सव मनाया जाएगा. हर वर्ष एक नया रिकॉर्ड बनाया जाता है. इस वर्ष भी हमने 21 लाख से ज्यादा दीपक जलाने का लक्ष्य रखा है.

दीपोत्सव में शामिल होंगे कई देशों के राजदूत
दीपोत्सव के मौके पर अलग-अलग झांकियां सजाई जाएगी. विदेशी रामलीला का भी मंचन होगा. रामायण की कथाओं पर कई सारे सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा. लाइट एंड साउंड शो के जरिए कई तरह के सांस्कृतिक कार्यक्रम की प्रस्तुति होगी. इतना ही नहीं कई देश के राजदूतों को भी इस बार दीपोत्सव में आमंत्रित भी किया जाएगा.

Tags: Ayodhya Deepotsav, Ayodhya News, टाइम्स ऑफ़ हिंदी, Ram Mandir ayodhya, Uttar Pradesh News Hindi

Share this article
Shareable URL
Prev Post

नवरात्रि में बनाएं बिना प्याज-लहसुन के भंडारे वाली सब्जी, हलवाई की ये खास ट्रिक कोई नहीं बताएगा, रेसिपी जान मुंह में आएगा पानी

Next Post

बच्चे करते हैं देर तक फोन का इस्तेमाल? तो हो सकते हैं इन खतरनाक बीमारियों का शिकार, डॉक्टर से जानें बचाव

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Read next

यूपी पुलिस में सब इंस्पेक्टर बनने की क्या है एज लिमिट,कितनी लगानी होती है दौड?

यूपी पुलिस SI भर्ती 2023 के तहत 2000 से अधिक पदों पर बहाली की जा सकती है. सब इंस्पेक्टर के पदों पर भर्ती उत्तर…

लखनऊ से अयोध्या के बीच चलने वाली कई ट्रेनें इतने दिन के लिए निरस्त, जानें वजह

अंजलि सिंह राजपूत/लखनऊ: लखनऊ से अयोध्या जाने वाली और अयोध्या से लखनऊ आने वाली ट्रेनों को बड़ी संख्या में निरस्त…

UP में सरेआम डबल मर्डर: बेटे की लव स्टोरी ने ली मां-बाप की जान, घर में घुसकर दंपत्ति की हत्या

सीतापुर. यूपी के सीतापुर में सरेआम हुए डबल मर्डर की घटना से सनसनी फैल गई. डबल मर्डर में हमलावरों ने दंपति की…