``` Rishikesh Best Places: ऋषिकेश आएं तो सीक्रेट वाटरफॉल जरूर जाएं, ठंडे पानी के साथ सुंदर नजारों का मजा - टाइम्स ऑफ़ हिंदी
आपका स्वागत है! टाइम्स ऑफ़ हिंदी पर रंग-बिरंगी ख़बरों की दुनिया में!

Rishikesh Best Places: ऋषिकेश आएं तो सीक्रेट वाटरफॉल जरूर जाएं, ठंडे पानी के साथ सुंदर नजारों का मजा

ईशा बिरोरिया/ ऋषिकेश: उत्तराखंड में स्थित ऋषिकेश एक पावन तीर्थ स्थल है. हजारों की संख्या में लोग यहां घूमने आते हैं. यहां कई सारे मंदिर व घाट स्थापित हैं. इनके अलावा यहां एक और सभी को अपनी ओर आकर्षित कर लेती है, वह है यहां के वाटरफॉल. गर्मियों में ठंडे पानी में नहाना, उनमें खेलना किसे नहीं पसंद. वहीं ऋषिकेश में कई सारे वाटरफॉल है जहां गर्मियों में लोगों की भीड़ दिखाई देती है लेकिन हम आपको एक ऐसे वाटरफॉल के बारे में बताने जा रहे हैं जो जंगलों के बीचों बीच है. यह वाटरफॉल सीक्रेट वाटरफॉल के नाम से प्रसिद्ध है.

ऋषिकेश में स्थित तपोवन से 3 किलोमीटर की दूरी पर एक वाटरफॉल है जिसे सभी सीक्रेट वाटरफॉल के नाम से जानते हैं. यह वाटरफॉल शहर की भीड़भाड़ से दूर एकांत में जंगल के बीचो बीच है. एक और चीज है जो सभी का ध्यान इसकी तरफ आकर्षित करता है वो और कुछ नहीं बल्कि इस वाटरफॉल की सुंदरता है.

तपोवन से करीब 3 किलोमीटर की खड़ी चढ़ाई पर एक के बाद एक तीन वाटरफॉल आपको दिखाई देंगे. यह वाटरफॉल सीक्रेट वाटरफॉल के नाम से जाने जाते हैं. शहर की भीड़भाड़ से दूर एकांत वाटरफॉल है उसके पास ही आपको एक दुकान जहां आपको खाने पीने का सामान व एक होटल देखने को मिल जाएगा. उसके साथ साथ वाटरफॉल में लोग नहाने के अलावा पानी में खेलते हुए, अपनी सुंदर सुंदर तस्वीरें खिंचवाते हुए भी नजर आते हैं.

सुंदर नजारों का होता है दीदार

हरिद्वार से ऋषिकेश घूमने आए लक्ष्य बताते हैं कि उन्हें यह वाटरफॉल काफी पसंद आया ऋषिकेश के भीड़भाड़ से दूर होने के कारण यह काफी शांत है, जहां शोर शराबे से दूर लोग शांति से बैठ सुंदर नजारों का दीदार कर सकते हैं. वहीं ऋषिकेश के रहने वाले हिमांशु बताते हैं कि वे अक्सर सीक्रेट वाटरफॉल पर आते रहते हैं. उन्हें वाटरफॉल काफी ज्यादा पसंद है क्योंकि यह वाटरफॉल एकांत में है. साथ ही यहां आपको शोर शराबा नहीं बल्कि चिड़ियों की चहकने की आवाज, सुंदर पहाड़ों का दीदार, सुंदर-सुंदर पेड़, खूबसूरत फूल और ठंडी वाटरफॉल का नजारा देखने को मिलता है.

अगर आप इन गर्मीयों में ऋषिकेश घूमने आए हुए हैं या आने का प्लान कर रहे हैं तो एक बार सीक्रेट वाटरफॉल का दीदार जरूर करें. आपकी जानकारी के लिए आपको बता दें यहां जाने के लिए आपको कोई वाहन नहीं मिलेगा. आप पैदल खड़ी चढ़ाई में 3 किलोमीटर का ट्रेक करके जा सकते हैं. इसके अलावा अपने खुद के वाहन जैसे कि बाइक या स्कूटी से यहां पहुंच सकते हैं.

Tags: Rishikesh news, Rishikesh rafting zone

आपकी अद्वितीय प्रतिष्ठा:

जब ऋषिकेश में वाटरफॉल पर्यटन स्थलों की बात आती है, तो सीक्रेट वाटरफॉल इसमें अलग एक पहचान बन जाता है। यहां शांत माहौल, पर्यावरण का प्राकृतिक सौंदर्य और ठंडे पानी का मजा मिलता है। अगर आपको ऋषिकेश में शांति और सुंदरता की तलाश है, तो सीक्रेट वाटरफॉल जरूर जाएं।

Share this article
Shareable URL
Prev Post

जयपुर में बसता हैं मिनी गुजरात, यहां लोग लेते गुजराती नाश्ते का आंनद 

Next Post

शुद्ध घी में तैयार किया जाता है बालूशाही, लोगों के लिए है पसंदीदा मिठाई 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Read next

गोवा जाने का झंझट खत्म! अब यूपी में यहां मिलेगा समुद्र जैसी बोट सफारी का आनंद, महज 800 रुपए करना होगा खर्च

सृजित अवस्थी/पीलीभीत : वैसे तो वॉटर स्पोर्ट्स व अन्य वॉटर एडवेंचर एक्टिविटी के लिए समुद्री किनारों को बेस्ट माना…

पहाड़, मंदिर, खूबसूरत नजारें…रांची के 5 ट्रैवल डेस्टिनेशन मोह लेंगे आपका मन

रांची. सर्दियों का महीना शुरू हो चुका है. ऐसे में अगर आप कम बजट में पहाड़ी स्थल घूमने का प्लान बना रहे हैं तो…

RO से निकले वेस्ट वाटर को कहां कर सकते हैं इस्तेमाल, किन चीजों में कभी नहीं करना चाहिए यूज़?

आरओ वाटर प्यूरीफायर न केवल हमें साफ और स्वादिष्ट पानी देता है बल्कि जल जनित बीमारियों से बचाता भी है। लेकिन, आरओ…